Home > India News > दो दर्जन पंचायत का फैसला, गांव में नहीं बिकेगी शराब

दो दर्जन पंचायत का फैसला, गांव में नहीं बिकेगी शराब

betulबैतूल- जिला मुख्यालय से एक सौ बीस किलोमीटर की दूरी पर बसे दामजी पूरा गांव में आज आस पास के लगभग दो दर्जन पंचायतो के सेकड़ों लोगों ने एक जुट हो कर शराब बिक्री के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए घर घर जाकर शराब नहीं पीने और बेचने वालों को हाथ जोड़ कर समझाइश दी । साथ ही अवैध शराब उतारने वाले की सूचना देने वाले को इनाम, और झूटी खबर देने वाले को जुर्माने का भी एलान किया ।

दामजीपुरा गाँव में आज आस पास सहित महाराष्ट्र की सीमा ओर खण्डवा,बैतूल की लगभग 2 दर्जन पंचायतो के 500आदिवासी ग्रमीणों ने सर्वदलीय बैठक कर सभी गाँव् में शराब बंदी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है ।

आज इन आदिवासियों ने गाँव की गलियो में घूम घूम कर शराब से समाज में फैली बुराइयों का हवाला देते हुए शराब पीने और बेचने वालो को कड़ी चेतावनी दी । साथ ही दामजीपुरा पुलिस चौकी प्रभारी से भी माग करते हुए कहा की अवैध शराब बेचने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें ,नहीं तो हम स्वयं कार्यवाही करने पर मजबूर होंगे ।

पूर्व विधायक सतीश चौहान और भाजपा के महा मंत्री अनिल उइके के मुताबिक़ शराब बंदी के खिलाफ आज आदिवासी ग्रमीणों की एकजुटता की वजह बताते हुए कहते है की जिन इलाको के लोग आज इकठ्ठा हुए है उनके घरो के लोग 6,6 महीने परदेश में रोजी रोटी के लिये जाते है लौट कर आने पर दामजीपुरा में उतरते ही या तो खूब शराब पी लेते है या पिला देता है,आधी अधूरी कमाई ही घर पहुचती है घरो में झगड़ा फसाद ब्याज में होता है ।

इधर राहुल चौहान ने आज के कर्यक्रम का हवाले देते हुए बताया की आज पूरे नगर में रैली निकाल कर घर घर जाकर शराब नहीं पीने की सलाह दी है ,यही नहीं दामजीपुरा गाँव में अवैध शराब बेचने वाले दिनेश राठौर,रमेश राठौर के घर जाकर भी हाथ जोड़ कर शराब नहीं बेचने का निवेदन किया है ।

उन्होंने बताया की लोगों में शराब के विरुद्ध बहुत आक्रोश है ।आम लोगो ने यह भी कहा की अवैध शराब कारोबारी पर पुलिस कार्यवाही नहीं करेगी तो जनता खुद करेगी ।आदिवासियों ने पुलिस चौकी प्रभारी से यह तक कह दिया की गांधी जी लाठी छोड़ कर गए है ऐसे लोगों को फिर हम ठीक करेंगे ।

आदिवासी ग्रामीणों ने लिया अहम फैसला।
अवैध शराब बंनाने की सूचना देने वाले को समस्त आदिवासी ग्रामीणों की तरफ से 500 रूपये नगद पृस्कार और खबर झूठी निकलने पर 500 रुपये के जुर्माना लगाने का फैसला लिया है।

शराब बंदी में इनकी अहम भूमिका ।
पूर्व विधायक सतीश चौहान, भाजपा जिला महामन्त्री अनिल उइके,यूथ कांग्रेस नेता राहुल चौहान,भैया लाल निनावे पूर्व जनपद अध्यक्ष,किशोरी ठाकरे सरपंच दामजी पूरा ,सनतोष चौहान , रामप्रसाद कवडे जनपद सदस्य,कल्लू पटेल,गोटू मर्सकोले सरपंच झिरना बटकी, मन्जू परते,सरपंच केकड़िया कला ।इनके अलावा महाराष्ट्र की पंचायत रंगू बेली,कुण्ड,धोकडा, खामदा, खिनाइ खेड़ा, कुटनगा, हरदा भीलट तथा खंडवा जिले की पंचायत दावनेया ,बकार्जुन, दीदमदा, और ताड़ीदा, बैतूल कीे डुलारिया,झाकस, बाटला कला,केकड़िया कला,बटकी झिरना,महतपुर, मोहटा, टिट्वि,चिल्लोर और दामजी पूरा पंचायत के आदिवासियों ने अपनी महत्व पूर्ण भूमीका निभाई ।

रिपोर्ट:- अकील अहमद






Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .