Home > India News > MP सरकार शुरू करेगी “मैंने माँ का दूध पिया है” अभियान

MP सरकार शुरू करेगी “मैंने माँ का दूध पिया है” अभियान

जब दो लोग आपस में विवाद करते हैं तो अक्सर आप ने उन्हें यह कह सुना होगा कि तुमने माँ का दूध पिया हैं। आप सोच रहे होंगे हम ये क्यों कह रहे हैं।

दरअसल मध्यप्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस अब पुरे प्रदेश के एक अभियान शुरू कर रही हैं। जिसका अभियान का नाम ही यही हैं हां मेने भी माँ का दूध पिया हैं।

स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए इस अभियान में माध्यम गर्भवती महिलाओं को स्तनपान के फायदे बताने के लिए इस अभियान को शुरू किया जायेगा। यह अभियान पुरे वर्ष चलता रहेगा।

खण्डवा में विश्व स्तनपान दिवस पर महिला बाल विकास विभाग मंत्री चिटनीस ने कहा माँ का दूध बच्चे के लिए बहुत पौष्टिक और उपयोगी होता है। हम शिक्षा के अधिकार की बात करते, अभिव्यक्ति की आज़ादी की बात करते पर बच्चे के लिए माँ का दूध भी उसका नैसर्गिक अधिकार है जो उसको मिलना ही चाहिए।

माँ का दूध बच्चे के जन्म के पहले आधे घण्टे के अंदर बच्चे को पिलाने से रोगों से लड़ने की शक्ति देता है। फिल्मो में हमने अक्सर ये सुना कि हीरो हमेशा कहता है कि माँ का दूध पिया है तो आजा सामने । हम अब इस बात को सार्थक करते हुए मध्यप्रदेश में एक अभियान चलेंगे जिसका नाम होगा हां ‘मेने भी माँ का दूध पिया हैं’। यह बात मंत्री चिटनीस ने विश्व स्तनपान के कार्यक्रम में कही ।

महिला एवं बाल विकास मंत्री ने इस अवसर पर लाडली लक्ष्मी योजना के लाभ पत्र, नवजात शिशुओं को किट एवं महिलाओं को पिंक लाइसेंस भी बाटे। उन्होने खालवा के बच्चों के लिए कपड़े और चप्पलों की वेन को हरी झंडी देकर रवाना किया। मंत्री ने जिला अस्पताल के महिला वार्ड में जा कर जच्चा बचाओ का हाल भी जाना।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com