Home > India > ब्लास्ट से मकानों में दरारें, बच्चे, महिला, बुजुर्ग भयभीत

ब्लास्ट से मकानों में दरारें, बच्चे, महिला, बुजुर्ग भयभीत

Madhya Pradesh Hoshangabad, Seoni Malwa, Blastसिवनी मालवा- मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले की सिवनी मालवा में सडकों का निर्माण कार्य जौर सें चल रहा है निर्माण कार्य करने के लिए ठेकेदार के द्वारा गिट्टी पहाडी के पत्थर तोडकर लाई जा रही है ! गिट्टी के लिए चैतलाय पहाडी पर लगातार ब्लास्ट किये जा रहे पहाड तोडकर गिट्टी बनाई जा रही है जिसका उपयोग सडक निर्माण में किया जा रहा है ! जिससे ग्रामीणजन परेशान है ! आस पास के अनेक ग्रामों के अनेकों मकानों में दरारें आ गई है और ब्लाॅस्ट होने से बच्चे महिला सहित बुर्जुग भयभीत है !

शिकायत के बाद भी ब्लाॅस्ट बंद नही किया गया जिससे ग्रामीण आक्रोषित है ! ग्रामीणों का जीना दुष्वार हो गया है ना तो सो पाते और ना ही जाग पाते है मेहनत की कमाई से बनाए मकानों की हालत जर्जर हो गई है, पहाडी पर हो रहे ब्लाॅस्ट से धरती कांप जाती है घरों का सामान गिर जाता है !

सिवनी मालवा विधानसभा क्षैत्र के प्रसिद्ध नर्मदा तट आॅबलीघांट के पास स्थित चैतलाय पहाडी पर सडक निर्माण करने वाले ठेकेदारों के द्वारा दिनरात ब्लाॅस्ट किए जा रहे है ! जिससे आस पास के अनेक ग्रामों के अनेकों मकानों में दरारें आ गई है !

सबसे ज्यादा पहाडी के नजदीक बसे ग्राम गोंडी खरार प्रभावित हो रहा है ब्लाॅस्ट वार वार होने से बच्चे महिला सहित बुजूर्ग भयभीत है, गोंडी खरार गाम की आबादी करीव पाॅच सौ होगी जहां पर कुल सवा सौ मकान है !

समस्त सुख सुविधाओं से सम्पन्न ग्राम में अधिकांश पक्के मकान है ! परन्तु यहां के सभी लोग डरे सहमें और हर एक ब्यक्ति आक्रोषित है ! यहां के ग्रामीणों ने बताया कि जब जब ब्लाॅस्ट किया जाता है धरती कांप जाती है घरों का सामान गिरने लगता है !

ग्राम के बुर्जुग शोभाराम राठौर ने बताया कि सडक निर्माण करने वाले ठेकेदारों के द्वारा पहाडी पर ब्लाॅस्ट करने के कारण मकान के हर कमरे में दरारें आ गई है ! घनश्याम यादव ने बताया कि मकान में एक से दो इंच की दरारें आ गई है !

इस प्रकार ग्राम के प्रवीण पटेल, रामनारायण गौर, सज्जन पटेल आदि के सभी मकानों में दरारें आ गई है सभी लोग डरे सहमें है ! ब्लाॅस्ट से सभी ग्रामीण परेशान है और आक्रोषित हो रहे है !

इस सम्बंध में ग्राम उप सरपंच हरिओम गौर ने बताया कि ग्राम के नजदीक ही ब्लाॅस्ट किये जा रहे है जिससे मकानों को छति हो रही है शिकायत के बाद भी कार्यवाही नही हो रही है प्रशासन द्वारा कार्यवाही क्यों नही की जा रहा है यह समझ से परे है !

इस सम्बंध में भारतीय किसान संध युवा वाहिनी संयोजक घनश्याम यादव ने बताया कि अब तो घर से निकलने में डर लगता है ! कहीं कोई पत्थर उचट कर ना लग जाये ब्लाॅस्ट से घर का हर सदस्य डरा हुआ है ! प्रशासन के द्वारा इतनी वडी अनदेखी पहली बार देख रहा हूॅं !

बुण्डारा ग्राम की महिला रूखमणीवाई ने बताया कि पत्थर तौडने वालों ने ब्लाॅस्ट कर करके हमारा सुख चैन सब छीन लिया है ! जब जब ब्लाॅस्ट होता है घर का सामान गिरने लगता है बच्चे अकेेले कहीं जाने के लिए तैयार नही ऐसे काम से हम परेशान हो गये है !

@वीरेंद्र तिवारी

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com