Home > India > महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस इजराइल के दौरे पर

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस इजराइल के दौरे पर

 Maharashtra CM Devendra Fadnavis

Maharashtra CM Devendra Fadnavis

#मुंबई– जर्मनी के दौरे में वैश्विक निवेशकों को आकर्षित करने की पुरजोर कोशिश के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस रविवार से इजराइल के दौरे पर जाने वाले हैं। इस दौरे में वह इजराइल द्वारा प्रयुक्त की जा रही अत्याधुनिक कृषि प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित करेंगे। अगले माह के शुरू में फडणवीस जापान जाएंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया ‘‘कृषि पर ‘एग्रीटेक इजराइल 2015’ नामक प्रदर्शनी लगने वाली है जो कृषि प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सर्वाधिक महत्वपूर्ण प्रदर्शनियों में से एक है। यह प्रदर्शनी तेल अवीव में इजराइल ट्रेड फेयर्स एवं कन्वेन्शन सेंटर में लगेगी।

अधिकारी के अनुसार, फडणवीस की इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य महाराष्ट्र में उस अत्याधुनिक कृषि प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की संभावना तलाशना है जिसका उपयोग अभी इजराइल में किया जा रहा है। उन्होंने कहा ‘‘इजराइल कृषि के लिए सर्वोत्तम प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाले देशों में से एक है। यह दौरा इस बात पर केंद्रित होगा कि हम अपने कृषि उत्पादन को बढ़ाने और किसानों के जीवन पर मौसम के प्रतिकूल बदलाव का न्यूनतम प्रभाव सुनिश्चित करने के लिए इस प्रौद्योगिकी का उपयोग किस तरह कर सकते हैं।’’ मुख्यमंत्री ऐसे समय इजराइल जा रहे हैं जब राज्य में हताश किसानों की आत्महत्या के मामले बढ़ रहे हैं। बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की समस्या और अधिक बढ़ गई है।

फडणवीस की यात्रा का एक अन्य उद्देश्य महाराष्ट्र को पर्यटन गंतव्य बनाने के लिए बाजार की तलाश करना है। अधिकारी ने बताया ‘‘राज्य में कई क्षेत्र हैं जिन्हें विदेशी पर्यटकों के लिए खोला जा सकता है। उदाहरण के लिए जंगलों की खराब होती हालत में सुधार और राज्य के खजाने के स्रोत में वृद्धि के लिए बफर क्षेत्रों में इको पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सकता है।’’ इजराइल से लौटने के बाद फडणवीस 13 मई से जापान के चार दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे जहां वह ओसाका में ‘‘महाराष्ट्र स्टेट इन्वेस्टमेंट प्रमोशन’’ पर एक सेमिनार में शामिल होंगे। अधिकारी ने बताया ‘‘जापान एक्सटर्नल ट्रेड ऑर्गनाइजेशन’ (जेईटीआरओ) और महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) के बीच ओसाका में एक बैठक आयोजित की गई है। मुख्यमंत्री वहां कन्साई इकोनॉमिक फेडरेशन के अधिकारियों से भी मिलेंगे।

उन्होंने बताया कि कोयासन में भारतीय संविधान के मुख्य शिल्पकार बाबासाहेब अंबेडकर की एक प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा। इसके अलावा फडणवीस वकायामा के गवर्नर द्वारा आयोजित रात्रि भोज में शामिल होंगे। अधिकारी के अनुसार ‘‘तोक्यो में मुख्यमंत्री गणमान्य अतिथियों से मुलाकात करेंगे और महाराष्ट्र स्टेट इन्वेस्टमेंट प्रमोशन पर सेमिनार में ‘मेक इन महाराष्ट्र’ पर जोर देंगे। वापसी से पहले वह वकायामा में एक सांस्कृतिक आयोजन में शामिल होंगे। – एजेंसी

 Maharashtra CM Devendra Fadnavis embarks on Israel tour from April 26 

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com