Man found hanging in khandwa police  station , family alleges torture

खडवा – नगर के मोघट थाना में एक दलित ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली है। इससे नगर के गांधी वार्ड में सभी सन्न है  क्षेत्र के लोग और आक्रोशि तपरिजनों का आरोप है की पुलिस द्वारा बेरहमी से की गयी पिटाई से मौत हुई है।

6-7 अप्रेल की दरम्यिानी रात में थाने के लॉकअप में विनय पिता रूपचंद घारू ( 35वर्ष) अपने ही कमीज का फंदा लगाकर झूल गया। मामला देर रात का है। पुलिस को खबर रात 1.30 लगी। पुलिस उसे लेकर अस्पताल पहुंची जहां मृत घोषित कर दिया गया।

परिजनों को जानकारी मिलने पर वे भी अस्पताल पहुंचे  और हंगामा की स्थिति बन गयी। मृतक मोघट थाना क्षेत्र के गांधीनगर का निवासी है । जिसे एक महिला द्वारा छेडछाड किये जाने की कथित शिकायत पर पुलिस ने सोमवार रात लगभग  ग्यारह बजे उसे गिरफ्तार किया था।

पुलिस ने सुरक्षा बतौर जिला चिकित्सालय में मर्चुरी के बाहर सशस्त्र पुलिस बल तैनात कर दिया है। चिकित्सालय में जमा भीड़ को पुलिस अधिकारी समझाने में लगे रहे। महिलाये पुलिस की और उंगली उठाते हुए चीख -चीखकर कहती रही कि तुमने हमारे परिजन की जान ले ली । यह आरोप खुद बयान  करता है कि घटनाक्रम में जो कुछ हुआ है उसके लिए किसी हद तक पुलिस भी जिम्मेदार है ।

0 हत्या का आरोप
मृतक के भाई केवल घारू का आरोप है कि उसके भाई विनय को पुलिस ने जमकर पीटा और जब उसकी मौत हो गई तो चुपचाप हॉस्पिटल में पटक कर चले गए है। परिजनों को सुचना तक नहीं दी। उन्हें सूचना रात ढाई बजे चिकित्सालय मं कार्यरत सजातीय बंधु से मिली। मृतक के भाई केवल घारू ने कहा कि ,हमको ना विनय की गिरफ्तारी की सुचना दी , ना कुछ बताया। मोघट थाने से दो तीन पुलिस वाले उसे यहां अस्पताल में पटककर चले गए है। ,हॉस्पिटल में मौजूद हमारे बच्चों द्वारा पूछने पर पुलिसकर्मियों ने बताया की एक्सीडेंट हो गया है। बाद में पता चला कि फांसी लगा ली है। उसके चेहरे पर मार के निशान है , उसकी हत्या की गई है।, दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्यवाही होनी चाहिए।

0 इन्होने कहा
मृतक के परिजनों द्वारा लगाये मारपीट के आरोपों को खारिज करते हुए खंडवा एडिशनल एसपी गोपाल खाण्डेल ने बताया की , सिंधी कालोनी निवासी महिला की शिकायत पर मृतक विनय के खिलाफ छेड़छाड़ का मामला दर्ज किया था। उसे गिरफ्तार किया गया था , उसने आत्महत्या कर ली है। , इस मामले में जिला एवं सत्र न्यायाधीश के आदेश से ज्यूडिशियल जाँच की जायेगी।, तीन डाक्टरों के पेनल द्वारा पोस्टमार्टम कराने की तैयारी है। इसमें पूरी पारदर्शिता से कार्यवाही की जावेगी। अभी जाँच पश्चात निलंबन संबंधी कार्यवाही की जावेगी।

 Man found hanging in khandwa police  station , family alleges torture

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here