Home > Business > क्रोसिन, डी कोल्ड टोटल भी भारत में प्रतिबंधित

क्रोसिन, डी कोल्ड टोटल भी भारत में प्रतिबंधित

d-cold-total-tablet-नई दिल्ली- सरकार ने आम घरेलू दवाओं पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है ! खबर अनुसार क्रोसिन कोल्ड एंड फ्लू, डी-कोल्ड टोटल, नेसिविअन, सूमो, ओफ्लोक्स, गेस्ट्रोजेल, केरिकोफ़, निम्युलीड, कोफनिल, डोलो कोल्ड, डेकॉफ, ओटू, बाल चिकित्सा सिरप टी 98 और टेडी कॉफ, आदि दवाएं हैं जो इसके अंतर्गत आती है !  निर्माण और तय खुराक संयोजन दवाओं (FDCs) की बिक्री को रोकने के लिए आदेश जारी किये हैं !

ज्ञात हो कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने 344 फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन (एफडीसी) दवाओं के उत्पादन और ब्रिकी पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है ! फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन दवाएं वह होती हैं, जो दो या इससे अधिक दवाओं को मिलाकर बनाई जाती है !

केंद्र सरकार ने कहा है कि इन दवाओं मानव सेहत को जोखिम है ! इसके सुरक्षित विकल्प मौजूद हैं ! स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अफसर ने बताया, ‘हमने उपलब्ध श्रेष्ठ वैज्ञानिकों से इनके प्रभावों का अध्ययन कराकर इस मसले पर निष्पक्षता बरतने की कोशिश की है !’

प्रतिबन्ध का कारण
फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन के जरिए दो या दो से ज्यादा दवाओं को मिलाकर दवा तैयार की जाती है ! इनमें ज्यादातर एंटीबायोटिक दवाएं होती हैं जिनका इस्तेमाल दर्द निवारक की तरह होता है ! अगर इन दवाओं को ज्यादा मात्रा में लिया जाता है तो ये जानलेवा साबित हो सकती हैं ! केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के साथ ये लीवर को भी नुकसान पहुंचाती हैं ! हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है !

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com