Home > India News > PDP ने CM कैंडिडेट चुना, महबूबा होंगी पहली महिला सीएम

PDP ने CM कैंडिडेट चुना, महबूबा होंगी पहली महिला सीएम

Mehbooba Mufti Declared Jammu and Kashmir CM Candidate By PDP first woman CMश्रीनगर- जम्मू कश्मीर में सरकार गठन के मसले पर बैठक के बीच पीडीपी ने महबूबा मुफ्ती को पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री पद के लिए चुन लिया है ! गुरुवार को उन्हें निर्विरोध तौर पर पीडीपी विधायकों के दल का नेता चुना गया ! जिसके बाद साफ़ हो गया कि महबूबा मुफ्ती जम्मू-कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री बन सकती हैं। बता दें कि मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन के बाद से जम्मू कश्मीर में अगले सीएम ने शपथ नहीं ली है।

महबूबा मुफ्ती के घर पर हो रही बैठक में बीजेपी के साथ गठबंधन सरकार बनाने के मसले पर चर्चा की गई ! महबूबा ने खुद को नेता चुनने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं को शुक्रिया कहा ! शुक्रवार को वह राज्यपाल एनएन वोहरा से मुलाकात करनेवाली हैं !

इससे पहले महबूबा साउथ कश्मीर में अपने होमटाउन बिजबेहरा गईं। यहां उनके पिता और दिवंगत सीएम मुफ्ती मोहम्मद सईद की कब्र है। उन्होंने मंगलवार को दिल्ली में मोदी के साथ मुलाकात की थी। महबूबा ने मोदी के साथ मीटिंग को पॉजिटिव बताया था। इसके बाद से ही बीजेपी और पीडीपी के बीच बात बनती दिख रही है।

वहीँ दूसरी तरफ भाजपा अब महबूबा मुफ्ती की कोई नई शर्त मानने के लिए तैयार नहीं हैं। देखा जाए तो बीजेपी का यह रुख चौंकाने वाला है क्योंकि अभी तक भाजपा सरकार बनाने की जल्दबाजी दिखा रही थी। भाजपा के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार महबूबा और अमित शाह के बीच हुई बातचीत में अमित शाह ने उनकी मांगें मानने से साफ इनकार कर दिया था।

गौरतलब है कि दोनों पार्टियों के पास सरकार बनाने के लिए 8 अप्रैल तक का समय है। इस दिन विधानसभा को हेल्ड रखने के छह महीने पूरे हो जाएंगे। माना जा रहा है कि सरकार बनाने को लेकर पीडीपी में भी तीन गुट बन चुके हैं, पहला वो जो भाजपा के साथ सरकार बनाने के खिलाफ है, दूसरा गुट दुबारा राज्य में विधानसभा चुनाव करवाना चाहता है और तीसरा गुट अभी भी भाजपा के साथ मिल कर सरकार बनाने के पक्ष में है। इन विधायकों को डर है अगर अभी सरकार नहीं बनाई गई तो उनकी सीटें खतरे में पड़ जाएंगी।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .