यमुना एक्सप्रेस वे पर लैंड किया लड़ाकू विमान मिराज - Tez News
Home > India News > यमुना एक्सप्रेस वे पर लैंड किया लड़ाकू विमान मिराज

यमुना एक्सप्रेस वे पर लैंड किया लड़ाकू विमान मिराज

Mirage fighter plane landed on Yamuna Expresswayमथुरा – भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान मिराज-2000 ने मथुरा के पास यमुना एक्सप्रेस वे पर लैंड किया। देश में ऐसा प्रयोग पहली बार किया गया है। यह अभ्‍यास म‍थुरा के पास दो बार दोहराया गया। इस दौरान एक्सप्रेसवे को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था।

विमान की इस अप्रत्याशित लैंडिंग से एक्सप्रेस वे पर वाहनों की लंबी कतारें लग गई। जिस जगह यह अभ्‍यास किया गया, वहां पीएम नरेंद्र मोदी 25 मई को रैली करेंगे और सरकार का एक साल पूरा होने के उपलक्ष्‍य में कार्यक्रमों की शुरुआत करेंगे।

यह अभ्‍यास गुरुवार को सुबह करीब 6.45 बजे किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में एयरफोर्स के अधिकारी मौजूद थे। मिराज-2000 की लैंडिंग से पहले वायुसेना के एक हेलिकॉप्टर ने कई चक्कर भी लगाए। दरअसल, यूपी सरकार की ओर से यमुना एक्सप्रेस वे की तर्ज पर 13 हजार करोड़ की लागत से ताज एक्सप्रेस का निर्माण भी किया जा रहा है, जो लखनऊ से आगरा को जोड़ेगा।

वायुसेना का विचार है कि एक्सप्रेस वे के एक हिस्से को इस तरह से बनाया जाए कि आपात स्थिति में लड़ाकू जहाजों को यहां उतारा जा सके। इसे लेकर वायुसेना और यूपी सरकार के बीच कई दौर की बातचीत भी हो चुकी है। यह देश का पहला एक्सप्रेस-वे होगा, जिसे हवाई पट्टी के रूप में भी इस्‍तेमाल किया जा सकेगा।

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com