Home > State > Delhi > प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों के नाम लिखी चिट्ठी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों के नाम लिखी चिट्ठी

Modi letter the nation, counting Achievementsनई दिल्ली – अपनी सरकार का एक साल पूरा होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों के नाम एक चिट्ठी लिखी है। लगभग सभी अखबारों में छपी इस चिट्ठी में पीएम ने अपने अब तक के कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाई हैं। पीएम ने कहा है कि पहले साल में सरकार ने जो काम किए हैं, उससे देश ने खोया हुआ विश्वास फिर से हासिल कर लिया है।

पीएम ने लिखा है, ‘पिछले साल जनता के आशीर्वाद से मुझे पीएम बनने का दायित्व मिला था। मैं खुद को प्रधान सेवक मानकर इस जिम्मेदारी को निभा रहा हूं। हम अंत्योदय के मूल मंत्र को ध्यान में रखते हैं। जब हम कोई फैसला लेते हैं, उस वक्त गरीब, वंचित, मजदूर और किसान हमारी आंखों के सामने रहते हैं।’ चिट्ठी में लिखा है, ‘जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन-ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना इसी के प्रमाण हैं।’ पीएम ने कहा कि जब किसानों को बेमौसम बारिश की मार झेलनी पड़ी, तब हमने सहायता राशि को डेढ़ गुना बढ़ाया और पात्रता को भी किसानों के लिए फायदेमंद बना दिया।

इसके बाद भ्रष्टाचार के मुद्दे पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा है, ‘हम पारदर्शी, भ्रष्टाचार मुक्त, नीति आधारित को तुरंत फैसले लेने वाला शासन चला रहे हैं। पहले देश के संसाधनों का आवंटन मनमानी से चहेते उद्योगपतियों को होता था, लेकिन अब हमने फैसला लिया है कि इनकी नीलामी होगी।’ पीएम ने बताया है कि कोयले के आवंटन से 3 लाख करोड़ रुपये और स्पेक्ट्रम से 1 लाख रुपये करोड़ रुपये की आमदनी होगी।

Modi letter the nationप्रधानमंत्री ने लिखा है, ‘जब हमारी सरकार ने काम करना शुरू किया था, देश की आर्थिक स्थिति डांवाडोल थी। मगर अब न सिर्फ भारत दुनिया की सबसे तेजी से ग्रो कर रही इकॉनमी बन गई है, बल्कि अब यहां निवेश भी बढ़ा है।’ मेक इन इंडिया और स्किल इंडिया अभियान का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि सरकार ने मुद्रा बैंक बनाया है, जहां से छोटे रोजगार चलाने वालों को 10 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन मिल सकेगा।

पीएम ने कहा कि काले धन को लाने के लिए न सिर्फ एसआईटी बनाई गई, बल्कि विदेशों में काला धन रखने वालों के खिलाफ सख्त कानून भी बनाया गया। इसके अलावा पीएम ने ‘स्वच्छ भारत अभियान’, ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान, ‘नमामि गंगे’ और ‘डिजिटल इंडिया’ जैसी योजनाओं के बारे में भी बताया है। आखिर में पीएम ने लिखा है कि केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करना शुरू किया है।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .