Home > Foregin > महिला को अपना ब्रेस्ट मिल्क फेंकने को किया मजबूर !

महिला को अपना ब्रेस्ट मिल्क फेंकने को किया मजबूर !

Mother 'forced to dump 14 litres of breast milk' at London Heathrow AirPortएक मां को लंदन के हवाई अड्डे पर अपना क़रीब 14 लीटर ब्रेस्ट मिल्क नष्ट करना पड़ा जिस पर उन्होंनें शर्म और खीझ ज़ाहिर की है ! फ़ेसबुक पर पोस्ट किए एक खुले ख़त में अमरीकी नागरिक जेसिका कोकले मार्टिनेज़ ने लिखा कि वे अपने 8 महीने के बेटे के बिना सफ़र कर रही थीं ! उन्होंने लिखा, “आपने मुझे अपने बेटे के लिए लगभग दो सप्ताह के लिए पर्याप्त खाना फेंकने के लिए मजबूर किया !”

हीथ्रो एयरपोर्ट के अधिकारियों का कहना है कि सरकार के नियमों के अनुसार विमान में तरल पदार्थ ले जाने संबंधी ब्रितानी सरकार के नियम उनकी वेबसाइट पर उपलब्ध हैं !

यातायात विभाग की वेबसाइट के मुताबिक़ तरल पदार्थ का सिर्फ़ 100 एमएल या उससे कम मात्रा छोटी पारदर्शी बोतलों में सील किए जाने योग्य बैग में ले जाया जा सकता है !

वेबसाइट के मुताबिक़ बच्चों का दूध ले जाने की अनुमति है लेकिन उसके लिए बच्चे को मां के साथ होना चाहिए ! मार्टिनेंज़ का कहना है कि वे मानती हैं कि उन्हें नियम देख लेने चाहिए थे ! लेकिन “इस तरह के नियम उनके जैसी काम करने वाली महिलाओं के साथ भेदभाव करने जैसे हैं !”

वे कहती हैं “अपना दूध फेंक देने के कारण अब अपने बच्चे का पेट भरने में मुझे दिक़्क़त होगी ! अब मेरे पास अपना दूध देने के बाद उसे बाहर का खाना भी देना होगा ! क्योंकि मेरे पास उस समय के लिए दूध नहीं है जब मैं काम पर जाउंगी !”

उन्होंने लिखा, “एक काम करने वाली मां होते हुए मैंने बहुत मुश्किल से ये सुनिश्चित किया कि मैं अपने काम और बच्चे को वो दे सकूं जो उन्हें चाहिए ! लेकिन केवल एक ही दोपहर में आपने मेरे लिए ये ऐसा कर पाना नामुमकिन हो गया है !”

मार्टिनेज़ ने लिखा, “सुरक्षा आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए लेकिन आपका उद्देश्य सिर्फ़ यही नहीं होना चाहिए और ये तो निश्चित रूप से नहीं होना चाहिए कि आप उन्हीं लोगों को सज़ा दें जिन्हें सुरक्षा देना आपकी मंशा है !”

वे कहती हैं कि उनके बच्चे का भोजन छीने जाने के अलावा उन्हें इस पूरे मामले में शर्मिंदा होना पड़ा और उन्हें लगा कि एक मां और एक कामकाजी महिला के नाते वे पूरी तरह हार गई हैं !

2006 में सात ट्रांस एटलांटिक विमानों को उड़ाने की साज़िश का पर्दाफ़ाश होने के बाद से तरल पदार्थों के लेकर ब्रिटेन में सुरक्षा नियम सख़्त किए गए थे !

[एजेंसी]
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com