Home > Latest News > ईस्टर पर सीरियल ब्लास्ट्स से दहला श्रीलंका, 35 विदेशियों सहित 158 की मौत

ईस्टर पर सीरियल ब्लास्ट्स से दहला श्रीलंका, 35 विदेशियों सहित 158 की मौत

नई दिल्ली: ईस्टर के मौके पर श्रीलंका एक के बाद एक धमाकों से दहल उठा है, रिपोर्ट्स के मुताबिक श्रीलंका में कुल 8 धमाके हुए, जिनमें से तीन चर्च में, दो होटल में और एक अन्य जगह पर हुआ, धमाके में मृतकों की संख्या लगातार बढ़ रही है,श्रीलंकाई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 158 लोगों के मरने और 300 से अधिक लोगों के घायल होने बात सामने आई है।

ईस्टर के मौके पर श्रीलंका में सिलसिलेवार बम धमाके हुए जिससे कि पड़ोसी देश दहल गया है। सुबह 8.45 पर तीन चर्च और तीन फाइव स्टार होटलों में बम धमाके हुए। वहीं दोपहर को दो और धमाके हुए हैं। संभावना जताई जा रही है कि अभी और बम धमाके हो सकते हैं। इसी बीच रक्षा मंत्रालय ने देश में कर्फ्यू को लागू कर दिया है और एहतियातन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंध लगा दिया है।

बम धमाकों में अबतक 158 लोगों की मौत और 300 से ज्यादा के घायल होने की खबर है। हालांकि घायलों और मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन बम धमाकों को लेकर कहा कि इस बर्बरतापूर्ण कृत्य के लिए कोई जगह नहीं है। वहीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने श्रीलंका में मौजूद भारतीय नागरिकों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

बताया जा रहा है कि धमाके श्रीलंका समयानुसार सुबह 8.45 पर हुए। एक विस्फोट राजधानी कोलंबो के कोचचिकड़े में स्थित सेंट एंथोनी चर्च में हुआ। दूसरा धमाका नेगोंबो के कटुवापिटीया चर्च में और तीसरा धमाका बट्टीकलाओ चर्च में हुआ है। इसके अलावा राजधानी कोलंबो के पांच सितारा होटल शंगरी-ला होटल, सिनेमन ग्रांड और किंग्सबरी में भी धमाके हुए हैं।

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार मरने वालों की संख्या 158 हो गई है। वहीं 35 विदेशी नागरिकों के भी मारे जाने की खबर है। कोलंबो नेशनल अस्पताल के अधिकारी ने कहा, ‘घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों की संख्या बढ़ने की संभावना है।’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘मैं श्रीलंका में हुए भयानक विस्फोटों की कड़ी निंदा करता हूं। हमारे क्षेत्र में इस तरह के बर्बरतापूर्ण कृत्य के लिए कोई जगह नहीं है। भारत श्रीलंका के लोगों के साथ एकजुटता के साथ खड़ा हुआ है। शोक में डूबे हुए परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं और घायलों के जल्द ठीक होने की प्रार्थना करता हूं।’

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बम धमाकों के बाद ट्विटर पर लिखा, ‘मैं कोलंबो स्थित भारतीय उच्चायुक्त के साथ लगातार संपर्क में हूं। हम परिस्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं।’ श्रीलंका स्थित भारतीय दूतावास ने श्रीलंका में रहने वाले भारतीय नागरिकों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर +94777903082 +94112422788 +94112422789 जारी किए हैं।

ईस्टर पर चर्च ईसाई समुदाय के लोगों को इन धमाकों में निशाना बनाया गया है। अभी तक श्रीलंका सरकार ने इसे लेकर कोई बयान जारी नहीं किया गया है। जानकारी के अनुसार कोलंबो में सेना के 200 से ज्यादा जवानों को तैनात किया गया है और प्रधानमंत्री ने आपात बैठक बुलाई है। एएफपी के अनुसार श्रीलंका पुलिस के प्रमुख ने रविवार को हुए धमाकों से पहले संभावित हमलों को लेकर जानकारी दी थी।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com