Home > Lifestyle > Health > सर्दियों में त्वचा की खास देखभाल से जुड़े नुस्खे

सर्दियों में त्वचा की खास देखभाल से जुड़े नुस्खे

Beauty Tips
बाजार में कॉस्मेटिक और क्रीम बहुत ही मंंहगे मिलते है और लेकिन क्या आप जानते है कि घरेलू नूस्खों से भी आप मॉइस्चराइज़ स्कीन पा सकते हैं। सर्दियों में ज्यादातर लोगों को रूखी त्वचा की समस्या का सामना करना पड़ता है। सर्दियों में त्वचा में नमी कम होने की वजह से त्वचा रूखी हो जाती है। क्या आप जानते है कि घर पर ग्सिलीन, शहद और दूध जैसे कई नैचूरल मॉइस्चराइज़र मौजूद होते हैं जिनके सीधे इस्तेमाल से हम रूखी त्वचा की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

रूखी त्वचा, त्वचा में जलन और फटी त्वचा में इनके इस्तेमाल से जल्दी से जल्दी किया जा सकता है। सर्दियों के दौरान बाहर चलन वाली हवा के कारण त्वचा खुश्क हो जाती है। हम सभी को हर मौसम में अपनी त्वचा की खास देखभाल की जरूरत होती है। सर्दियों के दौरान रूखी त्वचा की समस्या की वजह से त्वचा फटने लगती है और त्वचा अस्वस्थ दिखाई देने लगती है।

ज्यादा दिनों तक रूखी त्वचा की देखरेख न करने से कई बार समस्या बढ़ जाती है। देखभाल न करने की वजह से रूखी त्वचा में से खून भी आ सकता है। सर्दियों में एक बात और ध्यान रखे और वह है सही खान—पान होना। आइए जानते हैं कि सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें।

सर्दियों में त्वचा की खास देखभाल से जुड़े नुस्खे:
1. सर्दियों में अच्छी डाइट लें, अपने खाने में फल और फलों का जूस शामिल करें।
2. चेहरे, होंठों और हाथ—पैरों में पेट्रोलियम जैली लगाए।
3. गर्म पानी से न नहाए, गर्म पानी त्वचा की नमी सोख लेता है जिसकी वजह से त्वचा रूखी हो जाती है। इसलिए कोशिश करें की ज्यादा देर तक गर्म पानी से न नहाए।
4. सर्दी में फटे होठों की समस्या आम है। होठों पर पेट्रोलियम जैली लगाए। फटे होठों की देखभाल के लिए स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
5.रूखी त्वचा सर्दियों में बड़ी समस्या है इसलिए नैचूरल मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें।
6. शरीर को कपड़ों से कवर रखने की कोशिश करें। ठंडी हवा में त्वचा को खुला न रखें।
7. ज्यादा केमिकल वाले प्रोडक्टस का इस्तेमाल न करें। सर्दियों में मेकअप और बाल की स्टाइलिंग प्रोडक्टस का ज्यादा इस्तेमाल न करें।
8. सर्दियों में मक्खन, तेल ग्लिसरीन जैसे नैचूरल मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें। केमिकल युक्त मॉइस्चराइज़र के चुनाव से बचें।
9. अपनी डाइट में विटामिन ए और विटामिन ई वाले खाद्य पदार्थ शामिल करने की कोशिश करें।
10. सर्दियों में हाइड्रेड रहे। इसके लिए जूस आदि का सेवन करें। Natural Skin Care Tips for Winter in Hindi





Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .