J&K : भाजपा का दमन छोड़ चुकी पीडीपी अब थामेगी NC-कांग्रेस का हाथ

0
15

श्रीनगर : नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी बड़ा धमाल करने जा रही हैं। सत्ता के लिए दोनों पार्टियां एक-दूसरे का दामन थाम सकती हैं। सूत्रों के अनुसार, इनका साथ निभाने के लिए कांग्रेस भी हाथ मिला सकती है। तीनों पार्टियां आपस में एडवांस टॉक स्टेज पर हैं। ऐसा इसलिए भी किया जा रहा है, ताकि भारतीय जनता पार्टी को सरकार बनाने से रोका जा सके।

सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस ने महबूबा और उमर के साथ मिलाने के लिए हां भी कर दी है। जम्मू-कश्मीर में छह महीने की अवधि वाला गवर्नर शासन अगले महीने समाप्त होने जा रहा है। ऐसे में, या तो चुनाव करवाना आवश्यक है या फिर सरकार बनाना। अगर तीनों पार्टियां मिल जाती हैं तो जम्मू-कश्मीर में सरकार के लिए यह महागठबंधन होगा। उम्मीद है कि आज इस बात की अधिकारिक घोषणा की जाएगी। नेकां और पीडीपी ने मुख्यमंत्री पद के लिए अल्ताफ बुखारी का नाम चुना है।

बात करें सीटों की तो 87 सीटों वाली जम्मू-कश्मीर विधानसभा में सबसे ज्यादा विधायक पीडीपी के हैं। कांग्रेस के पास 12 और नेकां के पास 15 विधायक हैं। सरकार बनाने के लिए 44 विधायक चाहिए। भाजपा के 25 विधायक हैं। पीडीपी के सूत्र स्तंभ मुज्जफर हुसैन बेग भी मंगलवार को पीपुलस कॉन्फ्रेंस में शामिल हो गए हैं।