Home > India > मोदी के मंत्री बोले वंदे मातरम नहीं गाने से कोई देशद्रोही नहीं हो जाता

मोदी के मंत्री बोले वंदे मातरम नहीं गाने से कोई देशद्रोही नहीं हो जाता

मुंबई : राष्ट्रगीत वंदे मातरम पर चल रहे विवाद के बीच केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि वंदे मातरम’ गाना अपनी पसंद की बात है और जो लोग इसे गाने से इनकार कर रहे हैं, उन्हें देशद्रोही नहीं करार दिया जा सकता। हालांकि, नकवी ने राष्ट्रगीत ‘वंदे मातरम’ का विरोध करने को अनुचित ठहराया।

संसदीय मामलों और अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नकवी ने कहा, यह किसी व्यक्ति की पसंद के ऊपर निर्भर करता है कि वह वंदे मातरम गाना चाहता है या नहीं लेकिन वंदे मातरम का विरोध करने को भी देशभक्ति नहीं कहा जा सकता है। अगर कोई व्यक्ति वंदे मातरम नहीं गाता है तो हम उसे देशद्रोही या राष्ट्रविरोधी करार नहीं दे सकते। यह एक व्यक्ति की स्वतंत्रता है कि वह वंदे मातरम को गाने या ना गाने का फैसला करे लेकिन अगर कोई जानबूझकर वंदेमातरम का विरोध कर रहा है तो इस मानसिकता को भी सही नहीं ठहराया जा सकता है।

महाराष्ट्र विधान परिषद में शुक्रवार को वंदे मातरम गाने को लेकर विवाद हो गया था। यहां बीजेपी विधायकों ने समाजवादी पार्टी के विधायक अबु आजमी का जोरदार विरोध किया, क्योंकि वह राज्य के स्कूलों और कॉलेजों में वंदे मातरम के गायन को आवश्यक बनाने की मांग का विरोध कर रहे थे।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com