petrol and dieselनई दिल्ली- अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई तेज गिरावट के मद्देनजर तेल कंपनियां पेट्रोल के दाम 1.70 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 2.50 रुपए प्रति लीटर तक कम कर सकती हैं। पेट्रोल व डीजल के दामों को लेकर तेल कंपनियों की पाक्षिक बैठक मंगलवार को होगी। वैश्विक स्तर पर अति आपूर्ति के दबाव में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल की कीमत में लगातार सातवें दिन गिरावट दर्ज की गई।

ब्रेंट क्रूड 46 सेंट टूटकर 37.47 डॉलर प्रति बैरल और अमेरिकी क्रूड वायदा 26 सेंट गिरकर 35.36 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। पिछले सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिवस ब्रेंट क्रूड दिसंबर 2008 के बाद पहली बार 38 डॉलर और अमरीकी क्रूड फरवरी 2009 के बाद पहली बार 35 डॉलर प्रति बैरल के नीचे लुढ़क गया था। ओपेक की चार दिसंबर की बैठक में सदस्य देशों की उत्पादन कटौती प्रस्ताव को पारित कराने में विफल रहने के बाद से दोनों क्रूड ऑयल में लगातार गिरावट देखी जा रही है।

गौरतलब है कि तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतों की हर पखवाड़े समीक्षा करती हैं। पिछले पखवाड़े अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल की कीमत और डॉलर के मुकाबले रुपए की विनिमय दर के आधार पर अगले 15 दिन के लिए पेट्रोल-डीजल के मूल्य निर्धारित किए जाते हैं।

 

 

                              

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here