Home > Foregin > सीरिया पर अमेरिका ने किया हमला, तेल के दामों में उछाल

सीरिया पर अमेरिका ने किया हमला, तेल के दामों में उछाल

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद के शासन के खिलाफ पहली प्रत्यक्ष अमेरिकी सैन्य कार्रवाई के आदेश दे दिए हैं। सीरिया पर हुए अमेरिकी हमले के बाद शुक्रवार की सुबह कारोबार में अमेरिकी क्रूड वायदा बाजार में दो फीसद से अधिक की बढ़त दर्ज की गई।

हमले में अमेरिकी युद्धपोतों ने सीरियाई सरकार के एयरबेस में 50 से 60 टॉमहॉक क्रूज मिसाइलों को दागा। इस हमले के साथ ही तेल-समृद्ध और राजनीतिक रूप से अस्थिर मध्य पूर्व में अनिश्चितता का माहौल एक बार फिर से बन गया है।

AxiTrader के मुख्य बाजार रणनीतिकार ग्रेग मैककेना ने कहा कि भू-नीति अक्सर तेल के बाजार में बड़े बदलाव करने में सक्षम होते हैं। अमेरिका ने एक ऐसे शासन के खिलाफ हमला किया है, जिसे रूस का समर्थन हासिल है और ईरान भी यहां सक्रिय है। ऐसे में यह हमला आगे के राजनीतिक दमन का कारण बन सकते है।

उन्होंने कहा कि ईरान और रूस प्रमुख तेल उत्पादकों में से एक हैं और दोनों ही देशों की संभावित प्रतिक्रिया तेल व्यापारियों को हाशिये पर कर देगी। यह अनिश्चितता कम समय में ही कीमतों में वृद्धि का कारण बन सकती है।

सीरिया अकेली ही एक प्रमुख तेल उत्पादक नहीं है। मगर, यह देश हार्मुज खाड़ी के करीब है, जहां से रोजाना लाखों बैरल तेल भेजा जाता है। ट्रंप ने कहा कि मिसाइल हमला इस सप्ताह के शुरूआती दिनों में सीरियाई सरकार द्वारा नागरिकों पर किए गए रासायनिक हथियारों के हमले के लिए प्रतिशोध में किया गया है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com