Oscars 2020 winners: फीनिक्स ने बेस्ट एक्टर और रिनी ने जीता बेस्ट एक्ट्रेस का खिताब, जानिए विजेताओं की पूरी लिस्ट

‘जूडी’ के लिए रिनी जैलवेगर बेस्ट एक्ट्रेस चुनी गईं, जबकि कोरियन फिल्म ‘पैरासाइट’ ने बेस्ट पिक्चर का ऑस्कर अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया। ‘पैरासाइट’ ऑस्कर जीतने वाली पहली गैर-अंग्रेजी फिल्म बन गई। वहीं एक्टर वॉकीन फिनिक्स ने बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किया है, उन्हें ये अवार्ड फिल्म ‘जोकर’ के लिए मिला है।

लॉस एंजलिस: दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म अवॉर्ड्स यानि 92वें ऑस्कर अवॉर्ड्स समारोह का भव्य आयोजन रविवार रात हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में हुआ, शो की शुरुआत में ही हॉलीवुड स्टार ब्रैड पिट ने ऑस्कर अवॉर्ड जीता, ये ब्रैड के करियर का एक्टर के तौर पर पहला ऑस्कर अवॉर्ड है तो वहीं एक्टर वॉकीन फिनिक्स ने बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किया है, उन्हें ये अवार्ड फिल्म ‘जोकर’ के लिए मिला है।

जबकि ‘जूडी’ के लिए रिनी जैलवेगर बेस्ट एक्ट्रेस चुनी गईं, जबकि कोरियन फिल्म ‘पैरासाइट’ ने बेस्ट पिक्चर का ऑस्कर अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया। ‘पैरासाइट’ ऑस्कर जीतने वाली पहली गैर-अंग्रेजी फिल्म बन गई।

ये ब्रैड के करियर का एक्टर के तौर पर पहला ऑस्कर अवॉर्ड है, उन्‍हें फिल्‍म ‘वंस ऑपन ए टाइम इन अमेरिका’ के‍ लिए बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍टर का अवॉर्ड मिला है, इस फिल्म ने प्रोडक्शन डिजाइन का भी खिताब अपने नाम किया।

एक्ट्रेस Laura Dern ने फिल्म मैरिज स्टोरी के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का ऑस्कर जीता, खास बात ये है कि Dern अपना बर्थ डे भी मना रही हैं. उन्होंने अपनी ऑस्कर स्पीच में कहा कि ये उनका बेस्ट बर्थ डे गिफ्ट है।

बेस्ट साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर अवॉर्ड मार्क टेलर और स्टुअर्ट विल्सन की जोड़ी को मिला है, उन्हें ये ऑस्कर वॉर पीरियड फिल्म 1917 के लिए मिला है।

टॉय स्टोरी 4 को बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म का पुरस्कार मिला है तो वहीं फिल्म 1917 ने जीता बेस्ट सिनेमाटोग्राफी का ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किया है

एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म कैटिगरी में ‘हेयर लव’ ने जीता ऑस्कर अवार्ड तो वहीं ऑरिजनल स्क्रीनप्ले का ऑस्कर पैरासाइट को मिला

कॉस्ट्यूम डिजाइन में ‘लिटिल वुमन’ को और डॉक्युमेंट्री फीचर कैटिगरी में ‘अमेरिकन फैक्ट्री’ को मिला ऑस्कर अवॉर्ड।

चर्चित फिल्म फोर्ड vs फेरारी ने बेस्ट फिल्म एडिटिंग का ऑस्कर जीत लिया है. इस फिल्म को जेम्स मैनगोल्ड ने डायरेक्ट किया है, बेस्ट विजुएल इफेक्ट्स का ऑस्कर अवॉर्ड फिल्म 1917 को मिला है. सैम मेडेंस द्वारा निर्देशित इस फिल्म में प्रथम विश्व युद्ध के दौर को दिखाया गया था।