susma-swaraj

नई दिल्ली- विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अगले महीने पाकिस्तान जा सकती हैं। जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान ने 7 और 8 दिसंबर को अफगानिस्तान के मसले पर होने वाली ‘हार्ट ऑफ एशिया’ कॉन्फ्रेंस के लिए सुषमा को न्योता दिया है। एक इंडियन डिप्लोमैट ने पाकिस्तान से न्योता मिलने की पुष्टि की है। जबकि दूसरी तरफ एक अमेरिकी अखबार ने लिखा है कि पाकिस्तान के न्यूक्लियर प्रोग्राम को रुकवाना दुनिया की पहली प्रायोरिटी होनी चाहिए।

जिस ‘हार्ट ऑफ एशिया’ कॉन्फ्रेंस के लिए पाकिस्तान ने सुषमा को न्योता भेजा गया है, उसमें करीब 25 देशों के रिप्रेजेंटेटिव शामिल होंगे। अगर भारत इस कॉन्फ्रेंस में शामिल होता है, तो दोनों देशों के बीच पिछले कुछ वक्त से जारी तनाव कम करने पर भी चर्चा हो सकती है।

वहीं, अंग्रेजी अखबार ने पाकिस्तान के न्यूक्लियर प्रोग्राम को लेकर गहरी चिंता जताते हुए लिखा है कि पाकिस्तान के पास करीब 120 परमाणु हथियार हैं। वह अगले 10 साल में अमेरिका और रूस के बाद तीसरी बड़ी परमाणु ताकत हो सकता है।

चीन, फ्रांस और ब्रिटेन भी उसके पीछे रह जाएंगे। अखबार ने ‘पाकिस्तान न्यूक्लियर नाइटमेयर’ हेडिंग से लिखे एडिटोरियल में कहा है कि पाक के परमाणु हथियार किसी भी दूसरे देश की तुलना में तेजी से बढ़ रहे हैं, जोकि बेहद खतरनाक हैं। इसकी परमाणु मिसाइलों की रेंज भारत और उससे भी आगे की है।- एजेंसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here