Home > Sports > Cricket > पाकिस्तान हारा तो अम्पायरिंग पर उठाए सवाल

पाकिस्तान हारा तो अम्पायरिंग पर उठाए सवाल

Pakistan lost the umpire raises questionsकराची – पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप के पहले मैच में भारत से 76 रनों से हार की वजह गलत अम्पायरिंग को बताया है । पाकिस्तान ती टीम से बाहर चल रहे ऑफ स्पिनर सईद अजमल ने आईसीसी के अम्पायर स्टीव डेविस पर गलत फैसले का आरोप लगाया है। अजमल को संदिग्ध ऐक्शन के चलते पाकिस्तान की वर्ल्ड कप टीम में नहीं रखा गया था। हालांकि, वर्ल्ड कप से ठीक पहले उनके ऐक्शन को आईसीसी ने मंजूरी दे दी थी।

अजमल ने कहा कि स्टीव ने रेफरल फैसले में उमर अकमल को आउट देकर जिससे पाकिस्तानी टीम को नुकसान पहुंचाया। अजमल ने दुनिया न्यूज चैनल से कहा, ‘जब मैं गेंदबाजी करता था तो स्टीव डेविस ने अम्पायर रहते हुए कभी किसी अपील को कायम नहीं रखा। मुझे विकेट के लिए हमेशा रेफरल के लिए जाना पड़ता था।’

इस न्यूज चैनल ने उमर अकमल को आउट दिए जाने को पाकिस्तान के खिलाफ एक साजिश बताया है। न्यूज चैनल के इस आरोप से अजमल समेत पाकिस्तान के दो पूर्व टेस्ट खिलाड़ी सरफराज नवाज और इमरान नाजिर भी सहमत नजर आए। अजमल ने तो यहां तक कहा कि स्टीव के साथ पाकिस्तानी टीम का हमेशा विवाद होता था। पाकिस्तान इस अम्पायर को अपने किसी मैच में नहीं देखना चाहता था, लेकिन उनकी कभी नहीं सुनी गई।

न्यूज चैनल के शो में यह भी दिखाया गया कि स्टीव ने 2009 में पाकिस्तान में श्रीलंकाई टीम पर हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान के खिलाफ नेगेटिव कॉमेंट्स किए थे। अजमल और नाजिर ने कहा कि जब स्किनोमीटर पर कोई आवाज नहीं आई तो उमर को रेफरल में आउट क्यों दिया गया। इन दोनों का मानना था कि इस फैसले से मैच का रुख पलट गया।

अजमल ने वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत के सबसे सफल बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर को भी ‘निशाने’ पर लिया। उन्होंने कहा कि वर्ल्ड कप 2011 के सेमी फाइनल में उन्होंने सचिन को LBW आउट कर दिया था, लेकिन रेफरल में फैसला बदल गया। उन्होंने कहा, ‘मुझे याद है गौतम गंभीर ने सचिन को रेफरल लेने से मना किया था, लेकिन रेफरल लिया गया तो साफ तौर पर LBW आउट पर फैसला ही पलट गया।’ उन्होंने कहा, ‘तभी इस तकनीक पर बड़े सवाल उठ गए थे। आखिरकार इस तकनीक को भी इंसान ही मैनेज करते हैं।’

 

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com