Home > State > Delhi > जोर का झटका : पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी

जोर का झटका : पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी

 Petrolनई दिल्ली – आम आदमी को एक और झटका। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर से बढ़ोत्तरी कर दी गई है। पेट्रोल की कीमत में 3 रूपए 13 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की गई है। वहीं डीजल के दाम भी 2 रूपए 71 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। नई कीमतें आज आधी रात के बाद से लागू हो जाएंगी।

अब मुंबई में पेट्रोल 73.97, लखनऊ में 73. 23, जयपुर में 71.89 और भोपाल में 72.81 रुपए प्रति लीटर मिलेगा। वहीं पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि हमारे देश में पेट्रोल पड़ोसी देश पाकिस्तान और श्रीलंका की तुलना में महंगा है, वहीं बांग्लादेश और नेपाल से सस्ता है।

गौरतलब है कि इससे पहले अप्रैल के आखिरी सप्ताह में भी पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोत्तरी की गई थी। उस दौरान पेट्रोल 3.96 रूपये प्रति लीटर और डीजल 2.37 रूपये प्रति लीटर महंगा किया गया था। इससे पहले 2 अप्रैल व 16 अप्रैल को पेट्रोल के दाम में क्रमश: 49 पैसे व 80 पैसे प्रति लीटर, जबकि डीजल के दाम में 1.12 रूपये व 1.30 रूपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी।

अगस्त से फरवरी के दौरान पेट्रोल के दाम में कुल मिलाकर दस कटौतियों में 17.11 रूपये प्रति लीटर की कमी की गई, जबकि अक्टूबर से फरवरी के दौरान डीजल के दाम में छह कटौतियों में कुल मिलाकर 12.96 रूपये प्रति लीटर की कमी की गई। इसके बाद 16 फरवरी को पेट्रोल के दाम में 82 पैसे प्रति लीटर तथा डीजल के दाम में 61 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। एक मार्च को दाम फिर बढे थे।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com