Home > Election > जो पार्टी गरीबों का ‘वेलफेयर’ नहीं कर सकती उस का ‘फेयरवेल’ दो : मोदी

जो पार्टी गरीबों का ‘वेलफेयर’ नहीं कर सकती उस का ‘फेयरवेल’ दो : मोदी

चित्रदुर्ग : कर्नाटक के चित्रदुर्ग चुनावी रैली को संबोधित करने पहुंचे पीएम मोदी ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। मोदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने स्थानीय वीरों और वीरांगनाओं का सम्मान करने की जगह सुल्तानों का सम्मान किया। मोदी ने कांग्रेस पार्टी पर दलितों और बाबा साहेब भीम राव आंबेड़कर का अपमान करने का भी आरोप लगाया। मोदी ने कहा कि जो पार्टी गरीबों का ‘वेलफेयर’ नहीं कर सकती, यहां के लोगों को उस पार्टी का ‘फेयरवेल’ कर देना चाहिए। मोदी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा, ‘कांग्रेस पार्टी न तो दिलवाली है और न ही दलितवाली, यह तो डीलवाली पार्टी है।’

मोदी ने कहा, ‘मैं दलित मां की कोख से पैदा हुई उस वीरांगना वीरा मरकडी को नमन करता हूं, जिसने अक्रांताओं को मुंह तोड़ जवाब दिया था। साहस और शौर्य क्या होता है, यह हम उस दलित वीरांगना से सीख सकते हैं।’ उन्होंने कहा कि एक ऐसी पार्टी है, जिसे वोट बैंक की राजनीति के लिए इतिहास और भवनाओं को मरोड़कर आगे बढ़ने की आदत हो गई है। पीएम ने कहा, ‘कांग्रेस का चरित्र देखिए कि जिसकी जयंती मनानी चाहिए, उसकी तो मनाते नहीं हैं। वीरा मरकडी को तो भुला दिया गया, लेकिन वोट की खातिर सुल्तानों की जयंती मना रहे हैं। इस जयंती के फेर में कांग्रेस ने कर्नाटक के लोगों का और खास तौर पर चित्रदुर्ग के लोगों का अपमान किया है।’ मोदी ने कहा कि चित्रदुर्ग के नायकों को जहर देने वालों और दलित वीरांगना की हत्या करने वालों की जयंती मनाकर कांग्रेस ने इतिहास का और चित्रदुर्ग का अपमान किया है।

मोदी ने कहा कि कांग्रेस के नेताओं को लोग उनकी डील के नाम से भी जानते हैं। उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस पार्टी न तो दिलवाली है और न दलितोंवाली है, ये तो सिर्फ डीलवाली है।’ मोदी ने कहा कि यहां के मुख्यमंत्री तो ऐसे हैं कि वे अपने सुटकेस में कैरेक्टर सर्टिफिकेट तैयार रखते हैं, किसी मंत्री पर सवाल उठता है तो उसे तुरंत साइन करके दे देते हैं।’ पीएम ने कहा कि जो कांग्रेस आपके वेलफेयर के बारे में नहीं सोचती अब उनका फेयरवेल करने का वक्त आ गया है।

पीएम मोदी ने कहा कि दलित कल्याण के नाम पर यहां के एक मंत्री ने अपने कल्याण की योजना कैसे बनाई, यह चित्रदुर्ग के लोग जानते हैं। गंगा कल्याण के नाम पर इन्होंने खुद का कल्याण किया। मोदी ने कहा, ‘ये सरकार आपके पानी के पैसे भी खा गई। आदिवासियों के हॉस्टल में बिस्तर के पैसे भी खा गगई। चादर, तकिया तक के पैसे भी खा गई। कहीं ऐसा न हो कि आपके घर के बिस्तर के पैसे भी खा जाए।’

मोदी ने कहा कि वोट बैंक के लिए लोगों का अपमान अक्षम्य अपराध है। उन्होंने कहा, ‘अगर आप कांग्रेस के इतिहास की तरफ देखेंगे कि आपको ध्यान आएगा कि बड़े-बड़ों को, सम्मानित नेताओं को अपमानित करना उनके चरित्र में है। एक परिवार के लिए सैंकड़ों दिग्गज नेताओं को हाशिए पर कर दिया जाता है।’ पीएम मोदी ने कहा कि यहां के सपूत अधुनिक कर्नाटक के निर्माता, कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एस. निजलिंगप्पा को अपमानित करने का कोई मौका कांग्रेस ने नहीं छोड़ा। मोदी ने कहा, ‘निजलिंगप्पा का इतना ही अपराध था कि नेहरू की गलत नीतियों पर सवाल उठाया। लोकतंत्र की बात करने वाली कांग्रेस ने सवाल उठाने के लिए निजलिंगप्पा को माफ नहीं किया।’

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर बाबा साहेब भीम राव आंबेडकर को अपमानित करने का भी आरोप लगाया। मोदी ने कहा, ‘बाबा साहेब देश की धरती से जुड़े रहे, लेकिन कांग्रेस ने कभी उन्हें स्वीकार नहीं किया। ऐसा लग रहा है कांग्रेस के जमाने में भारत रत्न का खिताब एक ही परिवार के लिए रिजर्व है, लेकिन बाबा साहेब को परिनिर्वाण के बाद भारत रत्न नहीं दिया।’ पीएम ने कहा कि अटल जी के समर्थन से बनी सरकार में बाबा साहेब को भारत रत्न दिया। हजारों योजनाएं एक ही परिवार के नाम पर हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में सभी स्मारक एक ही परिवार के नाम पर हैं, मकान और जमीन पर एक ही परिवार का कब्जा है, लेकिन बाबा साहेब के लिए स्मारक बनाने के लिए कांग्रेस कभी आगे नहीं आई।

पीएम ने कहा, ‘हमने बाबा साहेब की जयंती दुनिया भर में मनाई। मऊ में बाबा साहेब की जन्मभूमि, नागपुर में दीक्षा भूमि, मुंबई में चैत्य भूमि और दिल्ली में कर्म भूमि पर हमारी सरकार ने काम किया।’ उन्होंने कहा कि जब बीजेपी को दिल्ली में पहली बार अटल जी को मौका मिला, तो हमने दल की तरफ नहीं देखा, बल्कि महान वैज्ञानिक कलाम जी को राष्ट्रपति बनाया। जब दूसरी बार मोदी पीएम बने तो हमने दलित परिवार में पैदा हुए कोविंद जी को राष्ट्रपति बनाया।

मोदी ने कहा, ‘अब कांग्रेस को तकलीफ हो गई, पीएम भी गरीब और पिछड़ी जाति से आता है, राष्ट्रपति भी दलित है। इसलिए कांग्रेस ने दलितों में भ्रम और झूठ फैलाने का अभियान चलाया हुआ है।’ मोदी ने कहा कि बीजेपी के सरकार में आने के बाद हमने एससी/एसटी ऐक्ट और कड़ा कर दिया, ताकि दलितों पर अत्याचार करने वालों को कड़ी सजा हो। मोदी ने कहा, ‘कांग्रेस के पैरों के नीचे से जमीन खिसक रही है, इसलिए वे रोज नए झूठ फैला रहे हैं। मैं सभी दलितों, गरीबों को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि मैं आपके बीच से निकला हूं, आपकी भलाई के काम करने के लिए मैं प्रतिबद्ध हूं।’

मोदी ने कहा कि हमारे देश में बड़ी मात्रा में दिव्यांग जन हैं, लेकिन दिव्यांगों की जिम्मेदारी सिर्फ परिवार की नहीं, बल्कि सरकार की भी है। उन्होंने कहा, ‘हमारी सरकार ने दिव्यांगों के उत्थान की जिम्मेदारी ली है। दिव्यांग जनों को सार्वजनिक स्थानों को असुविधा न हो इसके लिए इमारतों में खास रास्ता बनाया है, दिव्यांगों के आरक्षण में बढ़ोतरी की है। ताकि उन्हें ज्यादा नौकरी मिले।’ मोदी ने बताया कि 92 से 2014 तक सिर्फ दिव्यांगों को साधन पहुंचाने के लिए सिर्फ 57 कैंप लगे थे, लेकिन बीजेपी सरकार में 5 हजार कैंप लगाए गए।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .