Home > India > प्रशांत किशोर से मिले मुलायम सिंह यादव

प्रशांत किशोर से मिले मुलायम सिंह यादव

prashant-kishoreलखनऊ- यूपी में चुनाव को देखते हुए पार्टियां नए समीकरण तलाशने में जुटी है। चुनावी राजनीति में बिहार की तरह ही गठबंधन की अटकलें तेज हो गई है। खबर है कि कांग्रेस की चुनावी रणनीति का काम देख रहे प्रशांत किशोर ने समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव से मुलाकात की । यह बैठक दो घंटे तक चली।

इस बैठक के बाद कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि अगर अखिलेश यादव मुख्‍यमंत्री पद का चेहरा बनें तो यह गठबंधन संभव हो सकता है।

इंडिया टूडे की खबर के अनुसार राहुल गांधी ने सपा के टॉप लेवल को कहा है कि अगर वो अखिलेश को मुख्‍यमंत्री का चेहरा बनाते हैं तो कांग्रेस यूपी में महागठबंधन को समर्थन दे सकती है।

इससे पहले कांग्रेस के रणनीतिकार प्रशांत किशोर अमर सिंह के साथ मुलायम सिंह के घर उनसे मिलने पहुंचे थे। उनकी इस मुलाकात के बाद इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस और सपा साथ आ सकती है।

इस मुलाकात के दौरान सपा के महासचिव और राज्यसभा सासंद अमर सिंह भी मौजूद रहे। हालांकि इस मुलाकात का सपा या कांग्रेस के किसी भी बड़े नेता ने आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

सूत्रोंं का कहना है कि सपा और कांग्रेस जल्द ही गठबंधन का ऐलान कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि कांग्रेस ने भी इस बात पर सहमति जताई है कि भाजपा को रोकने के लिए सपा सबसे सही विकल्प है। यूपी के मौजूदा समीकरणों को देखें तो कांग्रेस की सहमति पर प्रशांत किशोर आगामी यूपी चुनावों में सपा के लिए काम करेंगे।

गौरतलब है कि मुलायम के भाई शिवपाल ने अजित सिंह से गठबंधन के सिलसिले में मुलाकात की थी। लेकिन बाद में शिवपाल ने कहा, हम अजित जी को 5 नंवबर को होने वाले रजत जयंती समारोह का निमंत्रण देने आए थे।

मुलायम सिंह यादव के परिवार में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और सपा के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव के बीच शुरू हुई वर्चस्व की लड़ाई के बाद से महागठबंधन बनाने की चर्चा शुरू हो गई थी। शिवपाल यादव ने महागठबंधन में लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार को भी शामिल करने के संकेत दे चुके हैं। यहां गौर करने वाली बात यह भी है कि महागठबंधन को बनाने के लिए सपा के महासचिव अमर सिंह भी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। जबकि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव खुलेआम अमर सिंह के प्रति विरोध जता चुके हैं।




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com