Home > India News > पीएम मोदी पुणे से लॉन्च करेंगे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट

पीएम मोदी पुणे से लॉन्च करेंगे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट

narendra modiपुणे- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे में स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही ‘स्मार्ट सिटी चैलेंज कॉम्पिटिशन’ के पहले चरण में चुने गए 20 शहरों में स्मार्ट सिटी से जुड़ी कई योजनाओं का कार्यान्वयन शुरू हो जायेगा।

वहीं बीजेपी के अलावा बाकी सभी दलों ने इस कार्यक्रम से दूर रहने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे में 14 परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे, जबकि 68 अन्य परियोजनाओं का प्रारंभ देश के अन्य हिस्सों में होगा और इन पर कुल 1770 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की घोषणा के एक साल पूरा होने पर मोदी पुणे के 5000 की क्षमता वाले शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स से ‘स्मार्ट सिटी मिशन’ परियोजना की शुरुआत करेंगे।



इस कार्यक्रम में शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू, महाराष्ट्र के गवर्नर विद्यासागर राव और मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस भी मौजूद रहेंगे।

शहरी विकास मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जून को स्मार्ट सिटी परियोजना का आरंभ करेंगे। इसके साथ ही स्मार्ट सिटी प्रतिस्पर्धा के पहले चरण में चुने गए 20 शहरों में स्मार्ट सिटी योजनाओं का कार्यान्वयन शुरू हो जाएगा।

कार्यक्रम का विरोध करने वाले दलों ने कहा कि वे इस कार्यक्रम का बहिष्कार करेंगे। पुणे नगर निगम में सत्तारूढ़ एनसीपी ने कहा कि कार्यक्रम के निमंत्रण पत्र में इस निकाय या महापौर के नाम नहीं हैं. इसलिए महापौर प्रशांत जगताप समेत उसके नेता इसके विरोध में कार्यक्रम में नहीं जाएंगे।

पीएम मोदी ‘मेक योर सिटी स्मार्ट’ स्पर्धा का भी उद्घाटन करेंगे। साथ ही स्मार्ट नेट पोर्टल का भी उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री द्वारा परियोजनाओं का उद्घाटन किए जाने के मौके पर पहले बैच के सभी 20 स्मार्ट शहरों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जोड़ा जाएगा।

इसमें कहा गया है कि पुणे की परियोजनाओं के अलावा उसी दिन अन्य स्मार्ट शहरों में 69 ऐसे कार्य शुरू किए जाएंगे। इन पर कुल 1770 करोड़ रुपये का निवेश आएगा।

ये परियोजनाएं अटल नवीनीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) के तहत खुले एवं हरित स्थानों का विकास, सीवेज संयंत्र और जलापूर्ति, स्वच्छ भारत मिशन के तहत ठोस कचरा प्रबंधन से जुड़ी हुई हैं.

कार्यक्रम का बहिष्कार करेंगे अन्य दल
बीजेपी को छोड़कर सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के स्थानीय नेताओं ने घोषणा की है कि वे ‘स्मार्ट सिटीज मिशन’ परियोजना के लिए प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का बहिष्कार करेंगे।

एनसीपी, कांग्रेस, शिवसेना और मनसे के नेताओं ने बीजेपी पर कार्यक्रम को अगवा करने का आरोप लगाया है. साथ ही प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने को लेकर केंद्र की आलोचना की.

कार्यक्रम का विरोध करने वाले दलों ने कहा कि वे इस कार्यक्रम का बहिष्कार करेंगे. पुणे नगर निगम में सत्तारूढ़ एनसीपी ने कहा कि कार्यक्रम के निमंत्रण पत्र में इस निकाय या महापौर के नाम नहीं हैं. इसलिए महापौर प्रशांत जगताप समेत उसके नेता इसके विरोध में कार्यक्रम में नहीं जाएंगे।


Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .