रेल बजट 2016- प्रभु से उत्तर प्रदेश को कई उम्मीदें - teznews.com
Home > India News > रेल बजट 2016- लोग जब चाहेंगे टिकट मिलेगा- प्रभु

रेल बजट 2016- लोग जब चाहेंगे टिकट मिलेगा- प्रभु

suresh-prabhuलखनऊ/नई दिल्ली- सुरेश प्रभु रेल बजट 2016 पेश कर रहे हैं। गुरुवार 11.30 बजे वे संसद पहुंचे। इससे पहले रेल भवन में उन्होंने कहा, ”2020 तक टिकटिंग सिस्टम को और बेहतर कर दिया जाएगा। लोग जब चाहेंगे उन्हें टिकट मिलेगा।”

देश की राजधानी दिल्ली में पेश हुए रेल बजट से उत्तर प्रदेश की राजधानी के रेल यात्रियों को इस बार बुलेट ट्रेन शुरू करने संबंधी घोषणा की भरपूर उम्मीद है। लोगों का कहना है कि कम से कम दिल्ली के लिए यह सुविधा आरंभ की जा सकती है। वहीं, यात्री किराए में बढोतरी न करने की भी अपेक्षा रेलमंत्री से की जा रही है।

यात्रियों का कहना है कि प्रत्येक बजट के अलावा सामान्य दिनों में यात्री किराए को बढ़ाने के प्रावधान कर दिए जाते हैं। लंबी दूरी के लिए महामना सरीखी गाड़ियां चलाने की भी मांग है। शहर के रहने वाले तमाम लोग गोमती नगर स्टेशन को अत्याधुनिक बनाने के संबंध में भी बजट में प्रावधान करने की उम्मीद लगाए बैठे हैं।

हाल ही में वाराणसी से दिल्ली के बीच खास महामना एक्सप्रेस को चलाया गया है। अत्याधुनिक कोच के अलावा कई सुविधाओं से युक्त नई-नवेली इस इस ट्रेन ने यात्रियों के मन में खास जगह बनाई है।

ऐसी ही अन्य गाड़ियों को कई रूट पर चलाने या फिर पुराने हो चुके कोच को बदलकर महामना सरीखा करने संबंधी घोषणा का बजट में इंतजार है। मुंबई समेत देश के अन्य प्रमुख शहरों को जाने वाली गाड़ियों में जनरल कोच को बढ़ाने को लेकर काफी उम्मीद है।

वहीँ बुधवार को रेल बजट 2016-17 को फाइनल करते वक्त प्रभु ने कहा कि यह बजट देश और रेलवे के हित में होगा। सातवें पे कमीशन की सिफारिशों को लागू करने की वजह से 32 हजार करोड़ रुपए का बोझ बढ़ेगा। इंडियन लाइफ इन्श्योरेंस और जापान इंटरनेशनल एजेंसी (जाइका) से मिले कर्ज के कारण करीब दस हजार करोड़ रुपए की अदायगी की जानी है। इसे बैलेंस किया जाएगा। इसके लिए बजट में रेवेन्यू के नए मॉडल पेश किए जाएंगे। रिपोर्ट- शाश्वत तिवारी

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com