Home > India News > प्रदेश में किसानों की आय दोगुना करने का रोडमैप तैयार

प्रदेश में किसानों की आय दोगुना करने का रोडमैप तैयार

डिंडौरी : प्रदेश सरकार खेती-किसानी को लाभ का धंधा बनाना चाहती है इसीलिए शासन की अधिकांश योजनाए किसानों का विकास करने पर आधारित है। प्रदेश शासन ने किसानो की आय को 5 वर्षो में दुगुनी करने के लिए रोडमैप तैयार किया है और इसे पूरा करने के लिए लगातार काम कर रही है। प्रदेश शासन के मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे खादय नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण श्रम गुरूवार को जनपद पंचायत अमरपुर में आयोजित ‘‘कृषक संगोष्ठी सह-तकनीकी प्रशिक्षण‘‘ कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मंत्री धुर्वे ने मॉ सरस्वती जी के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। मंत्री धुर्वे ने कहा कि शासन द्वारा प्रत्येक विकासखण्डों में किसानो के लिए ‘कृषक संगोष्ठी सह-तकनीकी प्रशिक्षण‘‘ कार्यक्र्रम का आयोजन किया जा रहा है। उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में किसानों को उच्च तकनीकी से खेती करने, कम पानी में तैयार होने वाली फसलों की बुवाई, किसानों को उच्च किस्म के बीज, खाद, उरर्वक एवं कीटनाशक दवाईयाँ और मिट्टी का परीक्षण कर मिट्टी के अनुसार फसलों की पैदावार करने की विधि बताई जा रही है। मंत्री ने कहा कि खेतो में जैविक खाद का अधिक से अधिक उपयोग करे। जैविक खाद के उपयोग करने से खेतो में अन्य छोटे-छोटे जीव नष्ट नही होते है जो हमारे खेतो में जैविक खाद की उपयोगिता को बढाते है।

“किसान उच्च तकनीकी से खेती करे”

मंत्री धुर्वे ने कहा कि प्रदेश शासन द्वारा किसान संगोष्ठी तथा सह-तकनीकी प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन कर किसानों को उच्च तकनीकी से खेती करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होने कहा कि शासन द्वारा किसानो को कृषि उपकरण एवं कृषि यंत्र उपलब्ध कराए जा रहे है। किसानों को कृषि कार्य के लिए भरपूर बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होने कहा कि प्रदेश शासन द्वारा शासन की योजनाओं एवं कार्यक्रमों को किसानों तक पहुंचाने के लिए किसान मित्र एवं किसान दीदी रखे गए है। किसान मित्र एवं किसान दीदी गाँव-गाँव जाकर किसानों को कृषि संबंधित जानकारी देते है। इससे किसानों को शासन की योजनाओं और उच्च तकनीकी से खेती करने की जानकारी मिलती है। मंत्री श्री धुर्वे ने किसानो को अपनी आय को बढाने के लिए बकरीपालन और मुर्गीपालन को अपनाने को कहा। उन्होने कहा कि किसान इसे अपनाकर अधिक से अधिक लाभ कमा सकते है। इसके लिए पशु चिकित्सा विभाग द्वारा किसानो की हर सम्भव मदद की जाती है। जिससे किसान उक्त व्यवसायों को अपनाकर अपनी आय को बढा सकें। मंत्री धुर्वे ने कहा कि प्रदेश शासन किसानों को समृद्ध एवं खुशहाल बनाने के लिए लगातार काम कर रही है। उन्होने कहा कि किसानों को उच्च किस्म का बीज, खाद, उर्वरक एवं कीटनाशक दवाईयां उपलब्ध कराई जा रही है। जिले में किसानों के लिए सिंचाई सुविधाओ का भी विस्तार किया गया है। जिले में सिंचाई के लिए बडे-बडे जलाशयों का निर्माण किया गया है। इन जलाशयों के माध्यम से किसानों को भरपूर पानी उपलब्ध कराया जा रहा है इससे जिले में सिंचाई का रकबा बढ़ा है।

“शासन की योजनाओं की दी जानकारी”

मंत्री धुर्वे ने इसके बाद आरबीसी 6-4 के प्रावधानों का भी उल्लेख किया। उन्होने कहा कि प्राकृतिक आपदा में किसी व्यक्ति की मृत्यु होने पर पीडित परिवार को क्षतिपूर्ति के लिए चार लाख रूपये प्रदान किए जाते है। जिससे पीडित परिवार को राहत मिल सके। उन्होने किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत फसलों का बीमा कराने के निर्देश दिए। जिससे किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत फसल हानि होने पर मुआवजा दिया जा सके। मंत्री धुर्वे ने कहा कि प्रदेश के किसानों को कृषि उपज का उचित मूल्य प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना प्रारम्भ की गई है। सभी किसानो को इस योजना का लाभ लेने के लिए पंजीयन कराना होगा। उन्होने कहा कि प्रदेश शासन द्वारा भावान्तर भुगतान योजना में सोयाबीन, मूंगफली, तिल, रामतिल, मक्का, मूंग, उडद एवं तुवर इत्यादि फसलों को शामिल किया गया है। उन्होने इसी प्रकार से किसानों को प्रधानमंत्री बीमा योजनाओं एवं शासन की अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी। आयोजित कार्यक्रम से पहले मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे ने विभिन्न निर्माण कार्यो का भी भूमिपूजन किया। आयोजित कार्यक्रम को कलेक्टर अमित तोमर ने भी सम्बोधित किया। उन्होने कहा कि किसानों की आय को पाँच वर्षो में दुगुना करने के लिए कार्ययोजना बनाई गई है इससे किसानों को लाभ मिलेगा। इस अवसर पर विभागों के द्वारा प्रदेश शासन की योजनाओं और उपलब्धियो पर आधारित विकास प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। प्रदर्शनी मे प्रदेश शासन की योजनाओ और उपलब्धियों पर आधारित पम्पलेट और फोल्डर भी वितरित किए गएं आयोजित कार्यक्रम में जनपद पंचायत अध्यक्ष अमरपुर श्रीमति मल्ली बाई उईके, जिला पंचायत सदस्य चन्द्रकला परस्ते, कलेक्टर अमित तोमर, जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

रिपोर्ट @दीपक नामदेव

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .