सेक्स वर्करों को मुरारी बापू ने दिया रामकथा में आने का न्योता

0
26

दुनिया भर में रामकथा के लिए प्रसिद्ध संत मुरारी बापू ने मुंबई की सेक्स वर्करों को भी अपने कार्यक्रम में आने का न्योता दिया है। अयोध्या में 22 से 30 दिसंबर के बीच आयोजित होने वाली रामकथा में पहुंचने के लिए उन्होंने मुंबई के कमाठीपुरा स्थित रेड-लाइट एरिया की सेक्स वर्करों को बुलाया है।

इस दौरान अयोध्या तक पहुंचने और वहां पर रहने से लेकर खाने-पीने तक का पूरा इंतजाम मुफ्त में रहेगा।

मुरारी बापू सेक्स वर्करों को तुलसीदास द्वारा रचित ‘मानस गणिका’ का पाठ सुनाएंगे।

मुंबई मिरर के मुताबिक गुरुवार की शाम संत मुरारी बापू खुद कमाठीपुरा पहुंचे और रेडलाइट एरिया का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने करीब 60 से अधिक सेक्स-वर्करों के साथ बातचीत की।

उन्होंने सेक्स-वर्करों की रोजमर्रा की परेशानियों को भी सुना। मुरारी बापू ने लोगों से अपील की कि उनके खिलाफ होने वाले अपराध और सुविधाओं के संबंध में एकजुटता दिखाएं।

सेक्स-वर्करों से मिलकर मुरारी बापू ने कहा कि वह उन्हें ‘मानस गणिका’ का पाठ सुनाएंगे।

महाकवि तुलसीदास द्वारा रचित मानस गणिका एक वेश्या की कहानी है। अयोध्या के पास रहने वाली एक वेश्या ने तुलसीदास को रामकथा सुनाने के लिए अपने घर बुलाया था।

तुलसीदास वेश्या के घर गए और उसे रामकथा सुनाई। इस पूरी बात का जिक्र उन्होंने मानस गणिका में की है। जिसकी पूरी कथा मुरारी बापू सेक्स-वर्करों को सुनाएंगे।

उन्होंने कहा कि ईश्वर की नज़र में सभी बराबर हैं। यही वजह रही कि तुलसीदास भी वेश्या के घर रामकथा सुनाने गए। मुरारी बापू दुनिया भर में अभी तक 800 के करीब रामकथा का आयोजन कर चुके हैं।

उन्होंने अयोध्या में आयोजित होने वाली रामकथा के बारे में साफ किया कि इसका संबंध राममंदिर से नहीं है। चूंकि, मानस गणिका का संबंध अयोध्या से है। इसलिए इसका आयोजन वहीं पर किया जा रहा है।