अब सभी भक्त कर पाएंगे शनि शिंगणापुर मंदिर में पूजा - Tez News
Home > India News > अब सभी भक्त कर पाएंगे शनि शिंगणापुर मंदिर में पूजा

अब सभी भक्त कर पाएंगे शनि शिंगणापुर मंदिर में पूजा

Shani Shinganapur Temple Finally Opens Inner Sanctum To Womenअहमदनगर – महाराष्ट्र के अहमदनगर में बने शनि शिंगणापुर मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर चले लंबे विवाद के बाद अब नया मामला गर्मा गया है। मंदिर के मुख्‍य चबूतरे पर चढ़कर पूजा करने पर लगी रोक के बावजूद शुक्रवार को पुरुषों ने जबरन यहां चढ़कर पूजा की। इसके बाद से मंदिर में तनाव का महौल बन गया है। इसके बाद मंदिर ट्रस्ट ने ग्रामीणों के साथ मिलकर निर्णय लिया है कि चबूतरे पर जाकर पूजा करने से अब किसी को भी नहीं रोका जाएगा और अब आम भक्‍त भी वहां जाकर पूजा कर सकेंगे।

मालूम हो कि हर साल गुड़ी पड़वा पर शनि शिंगणापुर मंदिर में देवता को नहलाया जाता है जिसमें अब तक केवल पुरुष ही शामिल होते थे। लेकिन पिछले दिनों हुए विवाद के बाद मंदिर ट्रस्ट ने फैसला लिया था इस बार इस कार्यक्रम में पुरुषों को शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी ताकि महिलाएं इस तरह की मांग ना उठा सकें। मंदिर ट्रस्ट ने बुधवार को ही इस बारे में ऐलान किया था।

माना जा रहा है कि इसी के विरोध में शुक्रवार को गुड़ी पड़वा पर जैसे ही भगवान को नहलाने का काम शुरू हुआ, पुरूषों का एक ग्रुप वहां पहुंचा और जबरन चबूतरे पर चढ़कर पूजा में शामिल हो गया। इस हंगामें के बीच वहां मौजूद पुलिस बल मूकदर्शक बना रहा।

इस घटना के बाद खबर है कि महिलाएं भी मंदिर में पूजा के लिए निकल पड़ी हैं। वहीं मंदिर ट्रस्ट ने फैसला लिया है कि उन्हें नहीं रोका जाएगा। सूत्रों के अनुसार मंदिर प्रशासन ने महिलाओं के आने की सूचना के बाद फैसला लिया है कि वो महिलाओं को पूजा से नहीं रोकेगा।

वहीं मंदिर ट्रस्‍ट के पीआरओ ने एक न्यूज चैनल से बात करते हुए कहा है कि परंपरा के अनुसार चबूतरे पर जाकर पुरूष पूजा करना चाहते थे जब रोका गया तो उनमें से कुछ बैरिगेट्स से कूदकर अंदर चले गए। हमने इसके बाद उन्‍हें जाने दिया। पूजा के बाद ग्रामीणों के साथ बातकर निर्णय लिया गया है कि विवाद को खत्म करने के लिए अब चबूतरे पर जाने से किसी को भी नहीं रोका जाएगा। अब आम भक्त भी वहां जाकर पूजा कर सकेंगे।

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com