Home > State > Delhi > आम आदमी का हथियार है नया मीडिया

आम आदमी का हथियार है नया मीडिया

social media power of  common manनई दिल्ली – नया मीडिया मंच अपने छठवें कार्यक्रम के अपार सफलता के बाद सातवां कार्यक्रम दिल्ली विश्वविद्यालय के ग्वेयर हाल में आयोजित किया.इस दौरान “ राजनीतिक युवा और सोशल मीडिया” जैसे विषय पर सारगर्भित और विस्तार से परिचर्चा हुई.कार्यक्रम में दिल्ली विश्वविद्यालय के तमाम छात्र और लेखको,पत्रकारों ने बढ़-चढ़ के हिस्सा लिया और इस दौरान मंचस्थ वक्ता गण और छात्रो कर बीच कई सवाल-जबाब, वाद- विवाद हुए. कई बातों पर सहमती बनीं तो कई जबाबो से छात्र असहमत भी थे और लोकतांत्रिक ढंग से अपनी बात रखें .

प्रवक्ता.कॉम के संपादक संजीव सिन्हा ने अपने वक्‍तव्‍य में कहा कि इंटरनेट राजनीतिक परिवर्तन और लोकतांत्रीकरण की प्रक्रिया को तेज कर रहा है। सोशल मीडिया ने जन-अभिव्‍यक्ति को सहज-सरल बना दिया है। सवाल खड़ा करने और असहमति व्‍यक्‍त करने का यह अच्‍छा मंच है। अब युवा आंदोलन के तेवर बदले हैं। जिंदाबाद-मुर्दाबाद करने का तौर-तरीका बदला है। देश के नाम से लेकर, राष्‍ट्रगीत, राष्‍ट्रभाषा, राष्‍ट्रीयता…सब पर विवाद है। युवाओं को आगे आकर सब पर सोचना होगा।रायपुर से पधारे दीपकमल के संपादक पंकज झा ने अपने संबोधन में हालहि में सुप्रीम कोर्ट के द्वारा खत्म किये आईटी ६६ (ए) को अभियक्ति की आज़ादी के लिए सही कदम बताया.

माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय में जनसंचार विभाग के सहायक प्राध्यापक डा. सौरभ मालवीय ने कहा कि आज सम्पूर्ण विश्व विज्ञान की प्रगति और संचार माध्यमो के कारण ऐसे दौर में पहुँच चुका है कि मीडिया अपरिहार्य बन गई है, राष्ट्र निर्माण के लिए युवाओं की तरफ देख रहा है एवं सोशल मीडिया युवाओं के लिए एक बेहतरीन उपकरण बनकर सामने आया है.

समाजिक कार्यकर्ता अमरनाथ झा ने बोला कि पहले अख़बार में खबर दबा दी जाती थी लेकिन आज आपके साथ में सोशल मीडिया पर आप अपनी खबर अपनी बात रख सकते है मौजूदा समय में कोई खबर को दबा नहीं सकता.सीनियर टीवी पत्रकार पूजा शुक्ला ने सोशल मीडिया को वक्त की जरूरत बताया.इस मौके पर आईबीएन-7 के राज्य ब्यूरो प्रमुख शलभ मणि त्रिपाठी ने बताया कि सोशल मीडिया आपकी ताकत का एहसास दिलाता है,उसे अपना हथियार के रूप में सकारात्मक इस्तेमाल करे उन्होंने आज नया मीडिया के भविष्य को उज्जवल बताया.

इस दौरान वरिष्ठ पत्रकार उमेश चतुर्वेदी, अल्का सिंह (आल इण्डिया रेडियो) प्रकाश नारायण सिंह(एबीपी न्यूज़),समाजिक कार्यकर्ता अंजली मिश्रा,प्रथक
बटोही,धीरेन्द्र नाथ मिश्र,इत्यादि लोग मौजूद रहे.कार्यक्रम के कन्वेनर प्रभांशु ओझा,को-कन्वेनर उत्सव सिंह तथा अमित सिंह थे,संचालन शिवानन्द दिवेदी ‘सहर’ ने किया साथ ही कार्यक्रम में संरक्षण की भूमिका अदा कर रहे अमरनाथ झा ने धन्यवाद ज्ञापन दिया.

 

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com