Home > Gadgets > सोनी का एक्स्पीरिया Z3+ फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च

सोनी का एक्स्पीरिया Z3+ फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च

XperiaZ3
भारत में एक्स्पीरिया Z3 लॉन्च होने के करीब 9 महीने बाद सोनी एक और हाई-एंड स्मार्टफोन लेकर लौटी है। इसका नाम Z3+ रखा गया है और अपने नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन की कीमत सोनी ने 55,990 रु रखी है।

फोन का डिजाइन, लुक और फील बिल्कुल अपने प्रीडिसेसर जैसा है लेकिन स्पेक्स में कुछ बदलाव ज़रूर किये गए हैं। दूसरी कम्पनियों के मुकाबले सोनी अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स 6-7 महीनों में अपग्रेड करती है। यही कारण है कि फोन में छुटपुट बदलाव ही नज़र आते हैं।

पहली नज़र में एक्सपीरिया Z3 और Z3+ के बीच फर्क बताना मुश्किल है क्योंकि दोनों का डिजाइन और बॉडी में इस्तेमाल किया गया मटीरियल बिल्कुल एक जैसा है।

हालांकि, Z3+ Z3 के मुकाबले थोड़ा ज़्यादा पतला और हल्का है। इस फोन के फ्रंट और बैक पैनल्स ग्लास के बने हैं जबकि इसपर ऐल्युमिनियम की फ्रेमिंग की गई है। इसके कॉर्नर और एज को गोलाई दी गई है और बाएं एज पर कोई कनेक्टर डॉक नहीं है।

Z3+ के वाटर और डस्ट रेज़िस्टेंट स्मार्टफोन होने के बावजूद सोनी ने इस बार माइक्रो-यूएसबी पोर्ट पर से फ्लैप भी हटा लिया है। यह अब निचली एज पर दिया गया है। इसके अलावा माइक्रोएसडी कार्ड और नैनो सिम कार्ड स्लॉट बाईं एज पर हैं और इनपर वॉटर रेज़िस्टेंट फ्लैप है।

इसका 3.5mm हेडसेट जैक टॉप पर है। पावर की इस बार वॉल्यूम रॉकर कीज़ के साथ दाईं तरफ दी गई है। इसके अलावा कैमरा के लिए भी एक हार्डवेयर बटन दिया गया है। इन कीज़ का टैक्टाइल फीडबैक काफी अच्छा है और कैमरा की कैमरा शटर बटन की तरह टू-स्टेज प्रेस देती है जिससे यूजर हल्के प्रेस से फोकस कर सकते हैं और दोबारा प्रेस कर फोटो क्लिक कर सकते हैं।

फोन की ग्लास बैक काफी सॉफ्ट लगती है और पकड़ने पर अच्छा फील देती है। लेकिन इसकी ग्रिप कितनी अच्छी होगी कहना मुश्किल है।बैक के बाएं एज पर 20.7 मेगापिक्सल कैमरा लेंस और LED फ्लैश है जो कि पैनल से उभरे हुए नहीं हैं। यह पैनल टेम्पर्ड ग्लास से बना है इसलिए उम्मीद है कि यह जल्दी टूटेगा नहीं।

फ्रंट पैनल पर 5.2 इंच की फुल HD (1920×1080 पिक्सल) IPS डिस्प्ले है जिसमें सोनी की ट्राइल्यूमिनस टेक्नॉलजी और एक्स-रिऐलिटी का इस्तेमाल किया गया है। इसमें अडैप्टिव इटनेस भी है जिससे ऐम्बियंट लाइट के आधार पर बैकलाइट की इंटेन्सिटी को बढ़ाया-घटाया जा सकता है। पैनल पर भी टेम्पर्ड ग्लास लगा है। हमने पाया कि डिस्प्ले का ब्राइटनेस लेवल अच्छा है और इसके व्यूइंग ऐंगल्स और टच रेस्पॉन्स भी काफी बेहतरीन हैं। हालांकि यह LG G4 के 2K पैनल जैसा क्रिस्प और शार्प नहीं है। दुख इस बात का है कि सोनी ने एक्सपीरिया Z3+ में QHD डिस्प्ले नहीं दिया।

एक्सपीरिया Z3+ अपने प्रीडिसेसर से बेहतर प्रोसेसर के साथ आया है। इसमें 64 बिट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 810 ऑक्टा कोर प्रोसेसर (चार 1.5GHz+ चार 2GHz कोर) के साथ आया है। इसमें रैम 3GB ही रखी गई है। यह फोन 32जीबी स्टोरेज ऑप्शन के साथ ही उपलब्ध होगा। गौरतलब है कि कई रिपोर्ट्स और रिव्यूज़ के मुताबिक, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 810 बेस्ड स्मार्टफोन्स के गर्म होने जैसी कई समस्याएं सामने आई हैं।

सोनी एक्सपीरिया Z3+ में 20.7 मेगापिक्सल कैमरा रीटेन किया गया है। हालांकि इस फोन में 25mm वाइड ऐंगल 5.1 कैमरा फ्रंट पर लगाया गया है जो कि Z3 के 2.2 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरे से बेहतर है। फ्रंट फेसिंग कैमरे में अब सुपीरियर ऑटो मोड है। रिव्यू में कैमरे के बारे में और अधिक जानकारी दी जाएगी।

सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस की बात करें तो एक्सपीरिया Z3+ में ऐंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप है जिसपर सोनी ने अपना UI और म्यूजिक, विडियो और गैलरी ऐप्स पेश किये हैं। सोनी का यूजर इंटरफेस भारी नहीं है और सिस्टम रिसोर्सेज पर दबाव नहीं डालता। इसका नेविगेटिंग एक्सपीरियंस भी काफी स्मूथ रहा।

55,990 रु में सोनी Z3+ में Z3 के मुकाबले सभी ज़रूरी अपडेट्स हैं और यह बाज़ार में मौजूद सबसे महंगे फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में से एक है। फोन के ऑप्टिक्स इसे बाकियों से अलग करते हैं। लेकिन नया डिजाइन न होना और फुल HD पैनल रीटेन करना इसे मुश्किल में डाल सकता है। ध्यान रहे, कि इससे काफी कम कीमत में दूसरी कम्पनियां अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स पेश कर रही हैं।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com