Home > State > Delhi > अयोध्या विवाद मामले में विशेष कोर्ट करेगा आज से रोजाना सुनवाई

अयोध्या विवाद मामले में विशेष कोर्ट करेगा आज से रोजाना सुनवाई

अयोध्या के राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद मामले में विशेष कोर्ट आज से रोजाना सुनवाई करेगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अब रोजाना सुनवाई होगी, ताकि अगले दो साल में इस मामले पर फैसला आ जाए। सुप्रीम कोर्ट ने 19 अप्रैल को स्पेशल कोर्ट को मामले की सुनवाई रोजाना करके दो साल में फैसला सुनाने के आदेश दिए थे।

लखनऊ की स्पेशल सीबीआई कोर्ट (अयोध्या प्रकरण) में बीते दिनों महंत नृत्य गोपाल दास, महंत राम विलास वेदांती, बैकुंठ लाल शर्मा उर्फ प्रेमजी, चपंत राय बंसल और धर्मदास ने सीबीआई की स्पेशल कोर्ट में सरेंडर कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट द्वारा 19 अप्रैल को पारित आदेश के बाद अयोध्या मामले की स्पेशल कोर्ट ने 6 आरोपियों को तलब किया था।

गौरतलब है कि 6 दिसंबर 1992 को विवादित ढांचा ढहाए जाने के मामले में दो मुकदमे दर्ज हुए थे। सीबीआई ने जांच के बाद इस मामले में कुल 49 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया था। बालासाहेब ठाकरे, कल्याण सिंह, महंत परमहंस रामचंद दासजी, महंत अवैद्यनाथ, महंत नृत्य गोपाल दास, महंत राम विलास वेदांती, बैकुंठ लाल शर्मा उर्फ प्रेमजी, सतीश नागर, मोरेसर सवे, सतीश प्रधान, चपंत राय बंसल और महामंडलेश्वर जगदीश मुनि जी महाराज समेत कुल 13 मुल्जिमों को कोर्ट ने आरोप के स्तर पर ही रिहा कर दिया था। इस आदेश को सीबीआई की तरफ से पहले हाई कोर्ट और फिर सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com