सर्वे : सुषमा ,शिवराज और वसुंधरा को इस्तीफा देना चाहिए - Tez News
Home > State > Delhi > सर्वे : सुषमा ,शिवराज और वसुंधरा को इस्तीफा देना चाहिए

सर्वे : सुषमा ,शिवराज और वसुंधरा को इस्तीफा देना चाहिए

Shivraj Singh Chouhan, Sushma Swaraj, Vasundhara Raje, Foreign Ministerनई दिल्ली – इंडिया टुडे और सिसेरो के सर्वे में लोगों ने राय व्यक्त की है कि विवादों में घिरीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे को इस्तीफा दे देना चाहिए।

भाजपा के तीनों बड़े नेताओं पर पूछे गए सवाल में ज्यादातर लोगों ने माना कि अब उन्हें अपने पदों पर नहीं रहना चाहिए। सर्वे में पूछा गया था कि क्या व्यापमं विवाद के बाद शिवराज सिंह चौहान को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। इस पर 42 फीसदी ने हां और 32 ने ना में जवाब दिया।

वहीं, सर्वे में 35 फीसदी ने कहा कि ललितगेट मामले में सुषमा को इस्तीफा देना चाहिए। 44 फीसदी ने माना कि सुषमा ने ललित मोदी की मदद कर गलत किया है, जबकि 30 फीसदी ने इस बात पर सुषमा का साथ दिया। ललितगेट में फंसीं राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे पर भी वोटरों ने कमोबेश यही राय दी। 42 फीसदी ने कहा कि उन्हें इस्तीफा देना चाहिए, जबकि 35 फीसदी इस पक्ष में नहीं थे।

चैनल की ओर से 24 जुलाई से 5 अगस्त के बीच कराए गए इस सर्वे में 240 संसदीय क्षेत्रों में 11,520 लोगों की राय ली गई। सर्वे में वोटरों से मोदी सरकार के कामकाज से लेकर ताजा राजनीतिक हालात पर कई सवाल पूछे गए। भाजपा की लोकप्रियता घटी सर्वे के मुताबिक भाजपा की लोकप्रियता कम हुई है।

आज की तारीख में चुनाव होने पर एनडीए फिर बहुमत पाने में सफल रहेगा, लेकिन भाजपा अपने दम पर बहुमत के आंकड़े से दूर रह जाएगी। लोकसभा चुनाव में अपने दम पर 282 सीटें हासिल करने वाली भाजपा 233 से 253 सीटों पर सिमट सकती है।

एनडीए को कुल मिलाकर 273 से 303 सीटें मिलने का अनुमान जाहिर किया गया है। एडीए का वोट शेयर घटाः सर्वे में भाजपा को 31 फीसदी, उसके सहयोगियों को 6 फीसदी (-1.4) और एनडीए को कुल मिलाकर 37 फीसदी (-1.4) वोट मिलने का अनुमान बताया गया।

कांग्रेस को थोड़ा फायदा हो सकता है। 1.7 फीसदी वोटों के इजाफे के साथ वह 21 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 57 से 67 सीटें हासिल कर सकती है। कांग्रेस के पास अभी 44 सीटें हैं।

सर्वे में मोदी के काम करने के तरीके पर सवाल पूछा गया तो 39 फीसदी ने उन्हें मेहनती, 25 फीसदी ने तानाशाह और 23 फीसदी ने लोकतांत्रिक बताया।

 

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com