शपथ ग्रहण समारोह में नहीं होंगे शामिल दीदी,बुआ और बबुआ

0
24

नई दिल्ली : तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में नवनिर्वाचित मुख्यमंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह आज है। मध्य प्रदेश में कमलनाथ, छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल और राजस्थान में अशोक गहलोत को नए सीएम तौर राज्यपाल शपथ दिलाएंगे। हालांकि शपथ समारोह में विपक्ष के दम दिखाने की कोशिशों को ममता बनर्जी, अखिलेश यादव और मायावती के शामिल ना होने से बड़ा झटका लगता दिखाई दे रहा है। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और बसपा सुप्रीमो मायावती की अनुपस्थिति ये संकेत देती है कि बीजेपी के खिलाफ महागठबंधन तैयार करने की कोशिशों के बीच विपक्षी दलों में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है।

हलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को जयपुर के ऐतिहासिक अल्बर्ट हॉल में सोमवार सुबह 10 बजे शपथ दिलाई जाएगी। इसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल होंगे। इसके बाद कमलनाथ सोमवार को मध्य प्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। भोपाल में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी , पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी , पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी, डीएमके चीफ एम. के. स्टालिन और आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू, समेत कई बड़े नेता शामिल हो सकते हैं।

लेकिन खबर है कि ममता बनर्जी, अखिलेश यादव और मायावती इस समारोह से दूरी बना सकते हैं। ममता बनर्जी ने पार्टी के नेता दिनेश त्रिवेदी को भोपाल में होने वाले समारोह में शामिल होने का निर्देश दिया है। जबकि मायावती की गैरहाजिरी बड़े सवाल करती दिखाई दे रही है क्योंकि बसपा ने कांग्रेस को राजस्थान और एमपी में बिना किसी शर्त के समर्थन दिया था। ऐसे में गठबंधन की कोशिशों पर चर्चाओं का बाजार एक बार फिर गर्म होने के आसार हैं।

वहीं, अखिलेश यादव की गैरमौजूदगी विपक्षी एकता के दावे को कमजोर करती दिखाई दे रही है और ये कयास लगाए जा रहे हैं कि इस शपथ ग्रहण समारोह मंच पर दिग्गजों की भीड़ वैसी नहीं होगी जैसी कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान दिखाई दी थी हालांकि राजस्थान में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के दौरान आम आदमी पार्टी की तरफ से संजय सिंह दिखाई दे सकते हैं। शपथ ग्रहण समारोह मेंराजद नेता तेजस्वी यादव भी शिरकत करेंगे। इन समारोह मेंजदयू के शरद यादव, नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूख अब्दुल्ला भी शिरकत करेंगे।