ICC-T20-World-Cup-2016दक्षिण अफ्रीका ने वर्ल्ड टी20 में अपना खाता खोल लिया है ! मुंबई में खेले गए मुक़ाबले में उसने अफ़ग़ानिस्तान को 37 रनों से शिकस्त दी ! टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट पर 209 रन बनाए ! जवाब में अफ़ग़ानिस्तान की टीम 20 ओवरों में 172 रन ही बना सकी ! मुकाबला मुंबई के वानखेडे स्‍टेडियम में हुआ था। पहला मैच इंग्लैंड के हाथों हारने के बाद दक्षिण अफ्रीका के लिए यह मैच जीतना बेहद जरूरी थी।

दक्षिण अफ्रीका की टूर्नामेंट में ये पहली जीत है, जबकि अफ़ग़ानिस्तान अपने दोनों मुक़ाबले हार चुका है ! दक्षिण अफ्रीका के लिए एबी डिविलियर्स ने 29 गेंदों पर 64 रनों की आतिशी पारी खेली, जिसमें चार चौके और पाँच छक्के शामिल हैं ! इसके अलावा डी कॉक ने 45 और कप्तान डू प्लेसिस ने 27 गेंदों पर धुआंधार 41 रन बनाए !

अफ़ग़ानिस्तान की शुरुआत तो अच्छी रही और मोहम्मद शहज़ाद (44) और नूर अली ज़ारदान (25) ने पहले विकेट के लिए 52 रनों की अहम साझेदारी की ! लेकिन इसके बाद नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहने से रन बनाने का दबाव भी बढ़ता गया ! पूरी टीम 20 ओवरों में 172 के योग पर सिमट गई ! दक्षिण अफ्रीका के क्रिस मॉरिस ने 4 ओवर में 27 रन देकर चार विकेट चटकाए, जबकि रबाडा, एबॉट और इमरान ताहिर ने दो-दो बल्लेबाज़ों को आउट किया !