Home > India News > ताज की सुरक्षा में सेंध विदेशी पर्यटक सहित 3 हिरासत में

ताज की सुरक्षा में सेंध विदेशी पर्यटक सहित 3 हिरासत में

आगरा : सोमवार को ताजमहल की सुरक्षा में एक बार फिर सेंध लग गयी। तकरीबन सुबह 9:30 बजे के आस-पास ताजमहल के पास ड्रोन कैमरा उड़ता दिखा। ड्रोन के उड़ने की खबर मिलते ही ताज सुरक्षा में लगी पुलिस और सीआईएसएफ के होश उड़ गए। आनन-फानन में सुरक्षा पुलिस ने तलाशी अभियान शुरू कर दो संदिग्ध लोगों को अपने हिरासत में ले लिया।

जानकारी के मुताबिक़ ताज के दक्षिणी गेट पर एक होटल से दो संदिग्ध व्यक्ति ड्रोन को उड़ा रहे थे। जैसे ही ड्रोन ताजमहल के पास उड़ा तभी शाहजहाँ पार्क पर तैनात एसआई चंद्र प्रकाश और सिपाही अशोक और रमेश ने उड़ रहे ड्रोन को अपने कब्जे में ले लिया। ताज सुरक्षा पुलिस द्वारा तलाशी अभियान में राज होटल से दो पर्यटकों को पकड़ लिया जो होटल की छत से ड्रोन उड़ा रहे थे। पुलिस ने होटल मालिक को भी मौके से हिरासत में लिया है।

पकडे गए दोनों संदिग्ध पर्यटक है जिसमे से एक विदेशी जबकि एक देशी पर्यटक है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक़ ये दोनों पर्यटक बालूगंज के सन होटल में ठहरे हुए थे। इनमें से एक फिलीपीन्स और दूसरा केरल का है। मौके पर पूछताछ के दौरान विदेशी पर्यटक ने ड्रोन की परमिशन की जानकारी न होने की बात कही। बहरहाल पुलिस दोनों पर्यटकों और होटल मालिक से अकेले में पूछताछ कर रही है और पता लगाने का प्रयास कर रही है कि ड्रोन किस उद्देश्य के साथ उड़ाया गया।

बता दें कि इस माह से सुरक्षा की दृष्टि से ताजमहल के दक्षिणी गेट से पर्यटकों का प्रवेश बन्द कर दिया गया है। सिर्फ परिसर से बाहर जाने के लिए इस गेट का इस्तेमाल किया जा रहा है। यहां यह बताना भी जरूरी है कि ताजमहल के आस पास 500 मीटर की परिधि में ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध है।

बीते माह ताज की परिधि में 5 अलग-अलग स्थानों से ड्रोन उड़ाए गए लेकिन बार-बार सुरक्षा में चूक हो जाने के वाबजूद पुलिस इन घटनाओं पर रोक लगाने में नाकाम हो रहे हैं।

इस घटना के बाद से यही बातें सामने आती हैं कि या तो ताजमहल की सुरक्षा में लगी पुलिस नाकाफ़ी साबित हो रही है या फिर पर्यटकों के पास स्मारक और उसके नियमों की जानकारी ठीक से नहीं पहुँच पा रही है।

रिपोर्ट – राघवेंद्र कुशवाहा 

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com