Home > India > घोटाला: यूपी में सिर्फ कागजो पर बन रहे शौचालय !

घोटाला: यूपी में सिर्फ कागजो पर बन रहे शौचालय !

Toilet Scam in Uttar Pradesh District Amethiअमेठी- उत्तर प्रदेश राज्य को स्वच्छ एवं निर्मल बनाने के लिए अखिलेश सरकार की ग्रीन यूपी-क्लीन यूपी अभियान अमेठी में अब दम तोड़ती नजर आ रही है। प्रदेश में इस अभियान को लेकर सरकारी विभाग किस तरीके से काम कर रहा है। इसकी एक बानगी प्रदेश के वीवीआईपी जनपद अमेठी के पंचायत विभाग में साफ़ दिख रही है।

जनपद में लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के तहत बनने वाले शौचालयो का कार्यान्वयन विभागीय स्तर पर जिस मानक एवं गति से होना चाहिए उस तरीके से नही हो रहा है। आनन फानन एवम जैसे तैसे शौचालयो का निर्माण कराकर विभागीय दलाल ठेकेदार और सरगना मालामाल हो रहे है। जनपद के मुसाफिरखाना विकास खण्ड के पलिया चंदापुर ग्राम सभा में सरकार का लाखो रुपये खर्च होने के बाद भी ग्रामीणों का आरोप है कि हमारे यहाँ शौचालय के बनने में सबसे निम्न कोटि की ईटे यानि पीले इटो से भी बदत्तर ईट एवं सिर्फ बालू और पानी मिलाकर शौचालय की दीवारे जोड़ी जा रही है तथा सीमेंट का इस्तेमाल न के बराबर किया जा रहा है।

जिससे कारण शौचालय की दीवारे पहली बरसात को भी सहन न पायी और पूरी बनने से पहले ही गिर जा रही है। जिससे लाभार्थियो को कभी भी भारी जन धन हानि हो सकती है और साथ ही गड्ढे भी मानक के अनुसार नही खोदे जा रहे तथा विरोध करने पर काम बंद कऱ देने का डर भी दिखाया जा रहा है।

ग्राम प्रधान इस मामले में कुछ भी बोलने और जानकारी देने से कतरा रहे है। जब इस सम्बन्ध में जब सी डी ओ अमेठी से जानकारी लेनी चाही तो साहब ने फोन उठाना मुनासिब नही समझा। वही उप जिलाधिकारी मुसाफिरखाना से पूछा गया तो उन्होने बताया कि एक लिखित शिकायत हमे प्राप्त हुई है जाँच कर कारवाही के लिए आदेशित किया गया हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओ को जनता के लिए भेजा तो जाता लेकिन आपसी बंदर बाट होने के कारण योजनाये सिर्फ कागजी कार्यान्वयन एवं संतृप्ति होकर रसातल के सतह पर पहुच जाती है। जिससे अखिलेश सरकार को उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने में सरकार की मंशा को तगडा झटका लग रहा है।

इस मामले को लेकर अगर जल्द ही अखिलेश सरकार के अधिकारियो की कुम्भकर्णी नींद भंग न हुई तो वह दिन दूर नही जब यूपी के युवा एवं ऊर्जावान मुख्यमंत्री का ‘ग्रीन यूपी क्लीन यूपी’ का सपना चूर चूर हो जायेगा।

बोले जिम्मेदार-
इस मामले को लेकर जब जिलाधिकारी अमेठी से बात की गयी तो उन्होंने कहा क़ि यदि ऐसा हो रहा है तो कही न कही भारी लापरवाही की गयी जल्द ही मामले की जाँच कराकर उचित करवाही की जायेगी।

रिपोर्ट- @राम मिश्रा




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com