Home > State > Delhi > राज्यों को मिले हाईवे पर स्पीड ब्रेकर हटाने के निर्देश

राज्यों को मिले हाईवे पर स्पीड ब्रेकर हटाने के निर्देश

speed-breakersनई दिल्ली : अक्सर स्पीड ब्रेकर सुरक्षा के लिए बनाए जाते हैं लेकिन इनकी वजह से कई बार सड़क हादसे भी होते हैं, इसी के चलते परिवहन मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों से हाईवे पर स्पीड ब्रेकर हटाने को कहा है |

परिवहन मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों से को कहा है जिससे सामान्य परिचाल में दिक्कत आती है।मंत्रालय ने इस मामले पर सभी राज्यों से बुधवार तक रिपोर्ट मांगी है। मंत्रालय ने उन सभी स्पीड ब्रेकर की भी जानकारी मांगी है जिसे अनुमति के बाद बनाया गया है।

मंत्रालय द्वारा हाल में जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक दिशानिर्देशों के बावजूद कई जगहों पर स्थानीय प्रशासन वाहनों की गति की जांच के लिए सड़कों पर अवरोधक या स्पीड ब्रेकर लगा देते है। सर्कुलर के मुताबिक, हाईवे पर स्पीड ब्रेकर कई गंभीर सड़क हादसों का कारण हो सकता है। ऐसे में परिवहन मंत्रालय ने इस पर चिंता जताई है।

एक समाचार पत्र के मुताबिक, मंत्रालय द्वारा जारी 2014 की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि 4,726 लोगों की मौत सड़क पर एक दूसरे की गाड़ी के भिड़ने से हुई जबकि 6,672 लोगों की मौत सड़क पर बने स्पीड ब्रेकर या अवरोधों की वजह से हुई है।

मंत्रालय द्वारा हाल में जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक निशानिर्देशों के बावजूद कई जगहों पर स्थानीय प्रशासन वाहन की गति की जांच के लिए सड़कों पर अवरोधक या स्पीड ब्रेकर लगा देते है। सर्कुलर के मुताबिक, हाईवे पर स्पीड ब्रेकर कई गंभीर सड़क हादसों का कारण हो सकता है।

 

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com