DEMO-PIC

लखनऊ- उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए रविवार सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया। तीसरे चरण में प्रदेश के 12 जिलों की 69 सीटों पर मतदान हो रहा है। मतदान शाम पांच बजे तक होगा तीसरे चरण में जिन 12 जिलों में मतदान हो रहा है उनमें राजधानी लखनऊ सहित कानपुर नगर, कानपुर देहात, इटावा, औरेया, मैनपुरी, कन्नौज, फर्रुखाबाद, बाराबंकी, सीतापुर, उन्नाव आदि जिले शामिल हैं।

तीसरे चरण में कुल 826 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इनमें से 614 उम्मीदवार निर्दलीय हैं। आज तकरीबन 2.41 करोड़ मतदाता इनके भविष्य का फैसला करेंगे। चुनाव आयोग ने 12 जिलों के 3618 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया है। इन जगहों पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। तीसरे चरण के लिए चुनाव क्षेत्रों को 1707 सेक्टरों को विभाजित किया गया है। यहां 4609 माइक्रो ऑब्जर्वर मतदान पर अपनी पैनी नजर रखेंगे। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराने के लिए 61 चुनाव पर्यवेक्षक तैनात किए हैं। मतदान की निगरानी के लिए 3123 डिजिटल कैमरा व 1411 वीडियो कैमरा लगाए गए हैं। 2200 मतदान केंद्रों की वेब कास्टिंग की जाएगी।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के गृह जिले इटावा की इटावा विधानसभा सीट पर सबसे अधिक 21 प्रत्याशी मैदान में हैं। जबकि सबसे कम तीन प्रत्याशी बाराबंकी की हैदरगढ़ सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट पर भाजपा, बसपा और सपा के अलावा अन्य किसी पार्टी ने अपना उम्मीदवार चुनावी समर में नहीं उतारा है। प्रदेश में सत्तारूढ समाजवादी पार्टी के लिए आज का मतदान बेहद महत्वपूर्ण है। क्योंकि पिछले विधानसभा चुनाव में इनमें से 54 सीटों पर सपा प्रत्याशी विजयी हुए थे। जबकि 6-6 सीटें बसपा और बीजेपी के और एक सीट अन्य के खाते में गई थी।

रुपए बांटते प्रत्याशी समर्थक गिरफ्तार
थाना नवाबगंज पुलिस ने वोट खरीदने के लिये रूपये बांटते समय प्रत्याशी के 5 समर्थकों को गिरफ्तार किया है। थाना प्रभारी अशोक धर पांडेय को बीती शाम सूचना मिली कि ग्राम बसेली में वोटो को खरीदने के लिये प्रत्याशी के समर्थक मतदाताओं को रूपये बांट रहे है। इस सूचना पर थाना प्रभारी श्री पांडेय ने पुलिस बल के साथ ग्राम बसेली में छापा मारा। पुलिस ने कस्वा नवाबगंज निवासी नितिन गुप्ता, सचिन गुप्ता पुत्रगण नन्हेलाल, कोतवाली फर्रूखाबाद के मोहल्ला बजरिया निवासी राजीव गुप्ता पुत्र रामऔतार गुप्ता, प्रदीप कुमार गुप्ता पुत्र कैलाश एवं जनपद मैनपुरी थाना व कस्वा कुरावली निवासी हिमांशु गुप्ता पुत्र रघुवीर को शांतिभंग करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। बताया गया कि पुलिस छापे के दौरान जिस व्यक्ति के पास रूपये थे, वह भाग गया।नितिन व सचिन गुप्ता की नवाबगंज में जूते चप्पल की दुकान तथा शमसाबाद में बाइक की एजेंसी है।

सीएम अखिलेश ने डाला वोट
यूपी सीएम अखिलेश यादव ने सैफई में वोट डालने के बाद मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि उन्होंने साइकिल पर वोट दिया। साथ ही पत्रकारों के कहने पर भी चाचा शिवपाल यादव का नाम नहीं लिया। उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा सीटें समाजवादी पार्टी और कांग्रेस जीतेगी। गौरतलब है कि सैफई शिवपाल यादव के विधानसभा क्षेत्र जसवंत नगर में आता है।

जसवंतनगर में शिवपाल यादव की कार पर पत्थरबाजी
जसवंत नगर में शिवपाल बूथ पर पहुंचे थे। तभी भाजपा के लोग हो हल्ला करने लगे। सपाइयों ने विरोध किया तो भाजपाइयों ने पथराव कर दिया। शिवपाल को भी पत्थर लगने की सूचना है। वह बूथ से चले गए हैं। अतिरिक्त पुलिस बल के पहुंचने पर फरार हुए पथराव करने वाले। किसी के खिलाफ रिपोर्ट नहीं हुई है, मतदान जारी है।

शिवपाल समर्थक लोग सपा के खिलाफ माहौल बनाने में जुटे, इटावा जिला सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष और शिवपाल यादव के करीबी विश्वनाथ सिंह सेंगर ने अपने समर्थकों के साथ सपा को हराने वाली पार्टियों के पक्ष में मतदान करने की अपील की है।

रिपोर्ट- @शाश्वत तिवारी