Home > Latest News > यूपी के राज्यपाल ने दी हनुमान जयंती की शुभकामनाएं

यूपी के राज्यपाल ने दी हनुमान जयंती की शुभकामनाएं

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने मंगलवार को पवनपुत्र हनुमान, हजरत अली तथा ज्योतिबा फुले के जन्मदिन पर समस्त प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाईं देते हुए उनके मंगलमय जीवन की कामना की है।

राज्यपाल ने अपने बधाई संदेश में कहा है कि पवननपुत्र हनुमान भगवान श्रीराम के प्रति समर्पण, पराक्रम और सेवाभाव के पर्याय हैं। उन्होंने कहा कि हजरत अली ने इंसान को इंसान से जोड़ने और आपसी भाईचारे की जो तालीम दी थी, वह किसी वर्ग विशेष के लिए नही बल्कि पूरी मानवता के लिए थी। उन्होंने कहा कि महान समाज सुधारक ज्योतिबा फुले ने महिलाओं और विधवाओं के उत्थान एवं उनकी शिक्षा की दिशा में अनेक कार्य किये। नाईक ने कहा कि महापुरूषों की शिक्षाएं समाजोत्थान की दिशा में आज भी प्रासंगिक हैं, जिनसे मानवता सदैव प्रेरणा प्राप्त करती रहेगी।

राज्यपाल ने छत्रपति शिवाजी महाराज की पुण्यतिथि पर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि भारतीय तिथि के अनुसार छत्रपति शिवाजी महाराज की पुण्यतिथि हनुमान जयन्ती के दिन पड़ती है। उन्होंने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज को विश्व के महान योद्धा के रूप में जाना जाता है। वास्तव में वे कूटनीति के परिचायक थे और उनमें सबको जोड़ने की चुम्बकीय शक्ति थी।

रिपोर्ट @शाश्वत तिवारी

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com