Home > Gadgets > जानिए कितना खतरनाक है स्मार्टफोन का इस्तेमाल !

जानिए कितना खतरनाक है स्मार्टफोन का इस्तेमाल !

android smartphone

दुनिया में स्मार्टफोन के यूजर्स की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। लेकिन क्या आपको पता है कि इसके ज्यादा इस्तेमाल से आप एक अजीबोगरीब बीमारी के शिकार हो सकते हैं। और ये बीमारी आपके हाथ के अंगूठे के साथ होगी। जानिए कितना खतरनाक हो सकता है स्मार्टफोन का अधिक इस्तेमाल।

एक सर्वे के अनुसार स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने वालों का अंगूठा सामान्य से 15 फीसदी अधिक बड़ा हो सकता है। यानि अंगूठे का आकार अपने आप बड़ा होता रहेगा। 18 से 34 वर्ष के लोगों में ये बदलाव अधिक देखा जा रहा है।

स्मार्टफोन के साथ ज्यादा छेड़छाड़ करने से और लगातार इस पर उंगलियां फिराने से ये बीमारी काफी तेज गति से बढ़ रही है। स्मार्टफोन के ज्यादातर यूजर्स दिनभर फोन से मैसेजिंग, चैटिंग, इंटरनेट ब्राउजिंग करते रहते हैं। सिर्फ यही नहीं यूजर्स कई एप के साथ भी दिनभर काम करते रहते हैं। ऐसे में मोबाइल पर दिनभर उंगलियां काम करती रहती हैं और सबसे ज्यादा हाथ के अंगूठे का काम होता है। इसलिए अंगूठा सबसे अधिक प्रभावित होता है।

इसके अलावा बार-बार फोन के स्क्रीन को ऊपर-नीच करने से तर्जनी पर भी बुरा असर पड़ता है। करीब 37 फीसदी स्मार्टफोन यूजर्स ये मानते हैं कि स्मार्टफोन के इस्तेमाल से उनके शरीर में कुछ न कुछ बदलाव हो रहे हैं।

वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि हमारे हाथ के अंगूठे की मांसपेशियां काफी सेंसेटिव होती हैं और वो बहुत जल्द ही लगातार होने वाले किसी काम से बदल सकती हैं। इसका सबसे ज्यादा असर उंगलियों पर होता है।

जानिए कितना खतरनाक है स्मार्टफोन का इस्तेमाल!

Excessive Use Of Mobile Phone Can Harm Your Thumb

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com