Home > Lifestyle > Health > Video : 6 घंटे खड़े रहकर काम करे तेजी से घटता है वजन

Video : 6 घंटे खड़े रहकर काम करे तेजी से घटता है वजन

मोटापा एक ऐसी बीमारी है जो आजकल के जीवन में आम सी बात हो गई है। लोग अपने मोटापे को लेकर बहुत चिंतित रहते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार शरीर में मोटापा उम्र के बाद आता है। लेकिन आजकल के खानपान का तरीका इसकी एक प्रमुख बजह है।

आज कल लोग मोटापे को लेकर बहुत परेशान रहते हैं। ऐसे में सभी मोटापे से निजात पाने के लिए उपाए तलाशते रहते हैं। तो चलिए आज हम आपको मोटापे से निजाता पाने का एक आसान तरीका बताने जा रहे है

6 घंटे खड़े रहकर काम करे तेजी से घटता है वजन
यह बात सुनकर आप भी हैरान हो गए होंगे की खड़े होने से वजन कैसे कम हो सकता है। लेकिन यह मूमकिन है और सच भी। दिन में कम से कम छह घंटे खड़े रहकर अपने बढ़ते मोटापे पर काबू पाया जा सकता है। घंटो खड़े रहने से मोटापा कम होने की संभावना कम से कम 32 प्रतिशत तक होती है और आपका वजन भी कम हो सकता है।

क शोध में यह देखा गया कि सात हजार से अधिक लोगों पर मोटापे और खड़े रहने की आदत के बीच संबंध का पता लगाया है, तो पता लगा कि पुरुषों का छह घंटे खड़ें रहने से उनके मोटापे पर फर्क पड़ता है और मोटापा कम होने में 32 प्रतिशत तक की कमी देखी गई है। वहीं महिलाओं पर यह शोध आजमाया गया तो पता लगा कि महिलाओं को दिन में आधे समय खड़ा होने से उनके मोटापे की संभावना को कम होता हुआ पाया गया। यह शोध अलग अलग तरह के बॉडी मास इंडेक्स शरीर में वसा की मात्रा और कमर के घेरे के आधार पर किए गए है।

खड़े होकर अगर आप भी मोटापा कम करना चाहती हैं तो आज से ही इस पर काम करना शुरू कर दें। इसके लिए आपको बस अपना आलस त्यागना होगा। यहीं नहीं इसके लिए आपको हर काम को करने के लिए तैयार रहना होगा।

इससे आप का ब्लड सर्कुलेशन सही रहेगा और आप के ब्लड में रक्त का प्रवाह बना रहेगा। इधर उधर चलने फिरने से आपके शरीर में उर्जा बढ़ेगी, और इसी वजह से आपको पसीना आएगा, जो कि वजन को नियंत्रण करने के लिए काफी है।

यह हम नहीं बल्कि कई जाने माने डॉक्टरों का भी यहीं कहना है कि नियमित रूप से अगर हम अपना आलस त्याग कर कोई काम करते हैं तो इससे हमारे वजन में काफी बदलाव आता है। ऐसा करने के साथ साथ आपको अपने खाने पीने की चिजों पर भी कंट्रोल करना पड़ेगा। जैसे कि आपको कभी भी सुबह का नाश्ता नहीं छोड़ना चाहिए।

कई लोग ऐसा करते है और सोचते है कि इससे उनका वजन कम हो जाएगा, जो कि मुमकिन नहीं है। अपना नाश्ता, लन्च और डिनर समय पर करें। खाना खाने का एक समय बना लें। और कोशिश करें कि उसी समय में आप अपने खाने को खाएं। यह भी ध्यान रखें कि आप अपना खाना रात को सोने से दो घंटा पहले ही कर लें। ऐसा करके खाने को पचने का भी समय मिल जाएगा। हर चार पांच घंटे में कुछ ना कुछ खाते रहें। इससे आपको ना ही भूख ज्यादा लगेगी और ना ही आप मोटापे का शिकार होंगे।

तनाव के कारण हमारे शरीर के कई हार्मोन्स के स्तर में बढ़ोत्तरी होती है जिनमें एड्रीनलीन और कार्टिसोल अहम हैं। इससे हमारे शरीर की कार्यप्रणाली प्रभावित हो जाती है और पाचन तंत्र पर भी इसका असर पड़ता है जिससे हम मोटापे का शिकार हो जाते हैं

यहीं नहीं मोटापे की वजह से आपको कुछ और बीमारियों का भी जैसे उच्च रक्तचाप, डायबिटीज, कैंसर, हाइपर थारॉइडिज्म और शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने के कारण से भी मोटापा बढ़ जाता हैं।
lose weight

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com