गुजरात के नए मुख्यमंत्री विजय रूपानी

vijay rupani new Chief Minister of Gujaratनई दिल्ली- गुजरात के नए मुख्यमंत्री विजय रूपानी होंगे। बीजेपी आलाकमान ने आनंदी बेन पटेल के उत्तराधिकारी के रूप में रूपानी पर भरोसा जताया है। उनके नाम की घोषणा केंद्र से आए पर्यवेक्षक नितिन गडकरी ने की। रुपानी अभी तक गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष हैं। इसी के साथ ये भी तय किया गया है कि नितिन पटेल गुजरात के डिप्टी सीएम होंगे।

गुजरात के मुख्यमंत्री की गद्दी पर बैठने जा रहे विजय रुपानी की अगली राह आसान नहीं होगी। उन्हें वो काम करने होंगे, जो आनंदीबेन न कर सकीं। रुपानी के लिए सबसे अहम कामों में सुशासन देना, सरकार से नाराज चल रहे पटेल और दलित समुदाय को शांत करना और सरकार-पार्टी के बीच संबंधों को मजबूत बनाना शामिल हैं। बीजेपी को मुख्यमंत्री पद के लिए ऐसे चेहरे की सख्त जरूरत थी जो पाटीदारों और दलितों को शांत कर सके। लेकिन गैर-पाटीदार समुदाय से आने की वजह से रुपानी के लिए ये काम आसान नहीं होगा।

कौन हैं विजय रुपानी?
आनंदीबेन पटेल के इस्तीफे के बाद विजय रुपानी को गुजरात के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर चुना गया है। गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष विजय रुपानी की संगठन में अच्छी पकड़ है। रुपानी राजकोट पश्चिम से विधायक हैं। उनके पास गुजरात सरकार में परिवहन, वॉटर सप्लाई और लेबर एंड एम्प्लॉय जैसे मंत्रालय भी हैं।