Home > State > Gujarat > गुजरात: जानिए कौन बना मंत्री, किसकी छुट्टी !

गुजरात: जानिए कौन बना मंत्री, किसकी छुट्टी !

vijay rupani new Chief Minister of Gujaratअहमदाबाद- गुजरात में नये मुख्यमंत्री के तौर पर विजय रूपानी ने आज शपथ ले ली। नये मंत्रिमंडल में 8 कैबिनेट मंत्री और 16 राज्यमंत्रियों को भी पद और गोपनियता की शपथ दिलाई गई। साथ ही आनंदीबेन मंत्रिमंडल के करीब 9 मंत्रियों की छुट्टी कर दी गई। गुजरात में पूरी तरह अब अमित शाह का ‘कब्जा’ हो गया है।

मंत्रिमंडल में भी आनंदीबेन पटेल के सभी करीबी कहे जाने वाले वसुबेन त्रिवेदी और रजनी पटेल जैसे मंत्रियों की छुट्टी कर दी गई है। बडे नेता सौरभ पटेल की भी छुट्टी हो गई है। सीनियर मंत्री रहे रमण लाल वोरा को भी मंत्रिमंडल में स्थान नहीं मिला है। रमण वोरा दलित समुदाय से आते हैं। उनकी जगह इस बार विधानसभा के उपाध्यक्ष रहे आत्माराम परमार ने ली। रमण वोरा के नये विधानसभा स्पीकर बनने की चर्चा है।

पटेल बिरादरी से 8 मंत्री
रुपानी कैबिनेट में जो 25 मंत्री शामिल किए गए हैं, उनमें से 8 पटेल हैं। इनमें उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल भी शामिल हैं। मंत्र‍िमंडल में 8 पटेल नेताओं के अलावा, 14 जनरल कैटेगरी के विधायक हैं, जबकि 7 ओबीसी, 3 एसटी और 1 अनुसूचित जाति के नेता हैं।

रुपानी और नितिन पटेल के अलावा इन्हें दिलाई गई मंत्रीपद की शपथ
भूपेंद्र सिंह चुड़ासमा, गणपत वसावा, चिमन सापरिया, बाबू बोकारिया, आत्माराम परमार, दिलीप ठाकोर, जयेश रादाड़िया, शंकर चौधरी, प्रदीपसिंह जडेजा, जयंतीभाई कवाड़िया, नानुभाई वानाणी, पुरुषोत्तम सोलंकी, जशाभाई बारड, वचूभाई खावड, जयद्रथसिंह परमार, ईश्वर पटेल, वल्लभ काकड़िया, राजेंद्र त्रिवेदी, केशाजी चौहाण, रोहित पटेल, वल्लभ वघासिया, निर्मला बाधवानी, शब्दसरन तडवी।

मंत्र‍ियों के नामों पर फैसला लेने के लिए रविवार को तड़के 3 बजे तक बैठकों का दौरा चला। आनंदीबेन पटेल सरकार में सबसे सीनियर मंत्री रहे रमण लाल वोरा को कैबिनेट में जगह नहीं दी गई। रमण वोरा दलित समुदाय से आते हैं. वोरा को विधानसभा का स्पीकर बनाया जाएगा।

रजनी पटेल और सौरभ पटेल की होगी कैबिनेट से छुट्टी!
गृह राज्य मंत्री रजनी पटेल को भी रुपानी की कैबिनेट में जगह नहीं मिली. वो पाटीदार आंदोलन की भेंट चढ़े। पाटीदारों आंदोलनकारियों ने रजनी पटेल के घर दो बार आग लगाई थी। सौरभ पटेल को भी मंत्र‍िमंडल में जगह नहीं मिली।

शपथ ग्रहण समारोह में अमित शाह और जेटली शामिल
शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और वित्त मंत्री अरुण जेटली और लालकृष्ण आडवाणी समेत बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए। [एजेंसी]




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com