Home > Sports > Cricket > धोनी और कोहली का, ESPN वर्ल्ड फेम-100 पर कब्जा

धोनी और कोहली का, ESPN वर्ल्ड फेम-100 पर कब्जा

Dhoni  Virat Kohli

टीम इंडिया के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली और भारतीय क्रिकेटर एमएस धोनी के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई हैं। दरअसल, ईएसपीएन वर्ल्ड फेम-100 के ग्लोबल खिलाड़ियों सूची में विराट कोहली और एमएस धोनी का नाम शामिल किया गया है।

भारतीय क्रिकेट के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी की बात यह है कि ईएसपीएन की ओर से जारी की गई सूची में यही दोनों क्रिकेटर्स जगह बनाने में कामयाब रहे है।

ईएसपीएन वर्ल्ड फेम-100 में जहां विराट कोहली 8वें नंबर पर है वहीं भारतीय कप्तान एमएस धोनी 14वें नंबर पर कब्जा जमाने में सफल रहे हैं। इसके अलावा इस रैंकिंग में कोई भारतीय जगह बनाने में कामयाब रहा है तो वो हैं भारतीय टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा, जो 41वें नंबर पर काबिज हैं।

आपको बता दें कि खिलाड़ियों की सैलरी, एंडॉर्समेंट, सोशल मीडिया फालोइंग और गूगल सर्च में पॉपुलैरिटी के आधार पर ईएसपीएन वर्ल्ड फेम-100 की सूची बनाई गई है।

ईएसपीएन वर्ल्ड फेम-100 में शामिल टॉप टेन एथलीटः
1- क्रिस्टियानो रोनाल्डो (पुर्तगाल, फुटबॉलर)
2- ली बोर्न जेम्स (अमेरिका, बॉस्केटबॉल प्लेयर)
3- लियोनेल मेसी ( अर्जेंटीना, फुटबॉलर)
4- नेमार (ब्राजील, फुटबॉलर)
5- रोजर फेडरर (टेनिस प्लेयर)
6- केविन डूरंट (अमेरिका, बॉस्केटबॉल प्लेयर)
7- टाइगर वुड्स (अमेरिका, गोल्फ प्लेयर)
8-विराट कोहली (भारत, क्रिकेटर)
9- जेम्स रोड्रिग्ज (कोलंबिया, फुटबॉलर)
10- रॉफेल नाडाल (स्पेन, टेनिस प्लेयर)

कोहली-धोनी के सूची में शामिल होने की वजहः
विराट कोहली (8वें नंबर पर) – ईएसपीएन वर्ल्ड फेम-100 के मुताबिक, विराट कोहली ने सैलरी/जीत के जरिए 7 मिलियन डॉलर और एंटोर्समेंट से 18 मिलियन डॉलर की कमाई की है। वहीं सोशल साइट्स की बात करें तो विराट कोहली को फेसबुक पर 28.3 मिलियन जबकि ट्विटर पर 10.7 मिलियन फैन फॉलो कर रहे हैं।

एमएस धोनी (16वें नंबर पर) – ईएसपीएन वर्ल्ड फेम-100 के मुताबिक, भारतीय एकदिवसीय क्रिकेट टीम के कप्तान एमएस धोनी ने सैलरी/जीत के जरिए 4 मिलियन डॉलर और एंडोर्समेंट से 27 मिलियन डॉलर की कमाई की है। वहीं सोशल साइट्स की बात करें तो कप्तान एमएस धोनी को फेसबुक पर 17.1 मिलियन जबकि ट्विटर पर 5.3 मिलियन लोग फॉलो कर रहे हैं।

सानिया मिर्जा ( 41वें नंबर पर)- भारतीय टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा भारत की एक मात्र टेनिस प्लेयर है, जो जगह ईएसपीएन वर्ल्ड फेम-100 एथलीट की सूची में जगह बनाने में कामयाब रही है। ईएसपीएन वर्ल्ड फेम-100 के मुताबिक, सानिया ने सैलरी/जीत के जरिए 2 मिलियन डॉलर और एंडोर्समेंट से 5 मिलियन डॉलर की कमाई की है। वहीं सोशल मीडिया की बात करें तो सानिया को फेसबुक पर 10.8 मिलियन जबकि ट्विटर पर 3.6 मिलियन लोग फॉलो कर रहे हैं।

यह उपलब्धि क्यों है खास?:
क्रिकेट जगत के लिए यह उपलब्धि इसलिए खास हो जाती है कि अन्य खेलों की अपेक्षा क्रिकेट 20 से भी कम देशों में खेला जाता है। यह इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि ईएसपीएन वर्ल्ड फेम-100 की सूची में बॉस्केटबॉल के 20, फुटबॉल के 17, टेनिस के 9 और गोल्फ के 7 दिग्गज जगह बनानेे में कामयाब रहे हैं जबकि क्रिकेट के सिर्फ दो खिलाड़ी स्थान बना सके हैं।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com