Home > Business News > वेटिंग टिकट वाले यात्रियों के लिए चलेंगी बैकअप ट्रेन

वेटिंग टिकट वाले यात्रियों के लिए चलेंगी बैकअप ट्रेन

trainsलखनऊ  – ट्रेन के यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। वेटिंग टिकट कन्फर्म न होने पर उसे कैंसल कराने और रिफंड लेने के झंझटों से बचते हुए यात्रियों को उसी रूट पर चलने वाली दूसरी ट्रेनों में सफर कर सकेंगे। दरअसल, रेलवे वेटिंग टिकट कन्फर्म न होने वाले यात्रियों के लिए बैकअप ट्रेनें चलाने की योजना बना रहा है।

इसके तहत टिकट कन्फर्म न होने वाले यात्री अपने रूट की ही किसी दूसरी ट्रेन में यात्रा कर सकेंगे। इसमें उनका वेटिंग टिकट ही मान्य होगा। प्रोजेक्ट शुरू होने के बाद यात्रियों के लिए यह सुविधा उपलब्ध होगी और वह उसी दिन अपने वेटिंग टिकट पर ही किसी और ट्रेन से सफर कर सकेंगे।

रेलवे बोर्ड के अतिरिक्त महानिदेशक अनिल कुमार सक्सेना ने बताया कि वेटिंक की टिकट वाले यात्रियों को वैकल्पिक ट्रेन में यात्रा की सुविधा दिए जाने का प्रस्ताव अभी शुरूआती स्तर पर है। इसके जरिये मकसद यह है कि सभी ट्रेनों को पूरी क्षमता से चलाए जाए। हर रूट पर कुछ ट्रेनें हमेशा ओवरबुक रहती हैं, इनमें लंबी वेटिंग लिस्ट होती है। ऐसे में हम एक ट्रेन में जगह न मिलने पर दूसरी ट्रेन में यात्रा की सुविधा दिए जाने पर विचार कर रहे हैं।

सक्सेना ने बताया कि यात्रियों को वैकल्पिक ट्रेन की जानकारी देने के लिए भी कहा जाएगा, ताकि उनकी प्राथमिकता वाली ट्रेन में टिकट कंफर्म नहीं होने पर उन्हें दूसरी ट्रेन में जाने का विकल्प दिया जा सके। उन्होंने बताया कि इस योजना का क्रियान्वयन इतना आसान नहीं है। इसके लिए सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम्स (क्रिस) में अहम अपग्रेडेशन की जरूरत होगी।

दो महीने पहले रेलवे की सब्िसडरी कंपनी आईआरसीटीसी ने उत्तर प्रदेश स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (यूपीएसआरटीसी) से अल्ट्रा लग्जरी स्कैनिया बस मुहैया कराने के लिए बात की थी, ताकि वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को एक वैकल्पिक यात्रा सुविधा दी जा सके। हालांकि, बातचीत अभी शुरुआती स्तर पर ही है।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .