Home > Sports > Cricket > पाकिस्तान की शर्मनाक हार,1 रन पर ही खो दिए थे 4 विकेट

पाकिस्तान की शर्मनाक हार,1 रन पर ही खो दिए थे 4 विकेट

West Indies beat Pakistanक्राइस्टचर्च – जेरोम टेलर की घातक गेंदबाजी और रसेल के ऑलराउंडर प्रदर्शन की बदौलत वेस्ट इंडीज ने पाकिस्तान को वर्ल्ड कप के पूल बी के मैच में 150 रनों से हरा दिया। यह वर्ल्ड कप में इंडीज टीम की पहली जीत है। उसे अपने पहले मैच में आयरलैंड से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। जीत के लिए मिले 311 रन के टारगेट के जवाब में पाकिस्तान की पूरी टीम 160 रनों पर सिमट गई।

वेस्ट इंडीज की घातक गेंदबाजी के सामने पाकिस्तान का कोई भी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका। सिर्फ उमर अकमल और शोएब मकसूद ही थोड़ा संघर्ष दिखा पाए और दोनों की हाफ सेंचुरी की बदौलत पाकिस्तान 39 ओवर तक संघर्ष करने में कामयबा रहा।

वर्ना एक समय तो पाकिस्तान ने 1 रन पर 4 और 25 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे और ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान की टीम 100 रन भी नहीं बना पाएगी। लेकिन इसके बाद मकसूद और अकमल ने छठे विकेट के लिए 80 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को 100 रन के पार पहुंचा दिया। 105 रन के स्कोर पर मकसूद के 50 रन बनाकर आउट होने के बाद टीम को ऑल आउट होते देर नहीं लगी और पूरी टीम 160 रन पर पविलियन लौट गई।

इससे पहले 311 रन के टारगेट के जवाब में पाकिस्तान की शुरुआत निराशाजनक रही और जेरोम टेलर ने अपने पहले 2 ओवरों में 1 रन देकर 3 पाकिस्तानी बल्लेबाजों को बिना खाता खोले ही आउट करके पाकिस्तानी बैटिंग टॉप ऑर्डर को तहस-नहस कर दिया। आलम यह था कि 25 रन तक पाकिस्तान की आधी टीम पविलियन लौट चुकी थी। पाकिस्तानी पारी का पहला चौका 10वें ओवर में मकसूद ने लगाया।

इससे पहले आखिरी ओवरों में आंद्रे रसेल की तूफानी बैटिंग की बदौलत वेस्ट इंडीज ने पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप के पूल बी के मैच में 50 ओवरों में 6 विकेट पर 310 रन का बड़ा स्कोर बनाया। रसेल ने पाकिस्तानी गेंदबाजी की धज्जियां उडा़ते हुए महज 13 गेंदों पर ही 3 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 42 रन ठोक डाले।

अंतिम ओवरों में वेस्ट इंडीज के बल्लेबाजों, खासकर रसेल और सिमंस ने ताबड़तोड़ अंदाज में बैटिंग की और आखिरी 10 ओवरों में वेस्ट इंडीज ने 115 रन बनाए। इनमें से 89 रन तो आखिरी 6 ओवरों में बने।

सिमंस ने भी एक छोर से अच्छी बल्लेबाजी की और पारी की आखिरी गेंद पर आउट होने से पहले उन्होंने 46 गेंदों पर 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 50 रन बनाए। आखिरी ओवरों में पाकिस्तान की खराब फील्डिंग ने भी वेस्ट इंडीज का काम आसान कर दिया। रसेल ने 13 गेदों में 42 रन की पारी खेली जिसमें 3 चौके और 4 छक्के शामिल थे। रसेल का स्ट्राइक रेट 323.08 का रहा।

इसके साथ ही ड्वेन ब्रावो (49) और विकेटकीपर दिनेश रामदीन (51) भी वेस्ट इंडीज की टीम के लिए काफी प्रभावी साबित हुए। ड्वेन ब्रावो अपनी पारी पूरी नहीं कर सके और रिटायर हर्ट होकर उन्हें बाहर जाना पड़ा।

इससे पहल आज पाकिस्तान ने टॉस जीता और वेस्ट इंडीज को पहले बैटिंग के लिए बुलाया। वेस्ट इंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही और गेल इस मैच में भी फेल हो गए और सिर्फ 4 रन बनाकर मोहम्मद इरफान का शिकार बने। इसके बाद 28 रन के स्कोर पर डेरेन स्मिथ भी 23 रन बनाकर सोहेल खान की गेंद पर आउट हो गए।

इंडीज का तीसरा विकेट सैमुअल्स के रूप में 104 रन पर गिरा। सैमुअल्स ने 38 रन बनाए। इसके बाद 149 रन के स्कोर ब्रावो 49 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गए। 194 रन के स्कोर पर दिनेश रामदीन 51 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद सैमी और सिमंस ने पांचवें विकेट के लिए 65 रन जोड़े। सैमी 265 के स्कोर पर 30 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद छठे विकेट के लिए सिमंस और रसेल ने सिर्फ 2.5 ओवरों में ही 51 रन जोड़ डाले और वेस्ट इंडीज को 50 ओवरों में 6 विकेट पर 310 रन तक पहुंचा दिया।

शुरू में अच्छी गेंदबाजी करने वाले पाकिस्तान के गेंदबाजों की बाद में जमकर धुनाई हुई और उन्होंने अंतिम 6 ओवरों में 89 रन लुटा डाले। सिर्फ मोहम्मद इरफान (10 ओवर में 44 रन देकर 1 विकेट) ने ही कुछ हद तक अच्छी गेंदबाजी की। बाकी के गेंदबाज काफी महंगे साबित हुए। पाकिस्तान के लिए हारिस सोहेल ने 2 जबकि सोहेल खान और वहाब रियाज ने 1-1 विकेट लिया।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com