Home > India > आखिर क्यों कागज के रेपर में मिठाई बांटेगा सिंगाजी पावर प्लांट?

आखिर क्यों कागज के रेपर में मिठाई बांटेगा सिंगाजी पावर प्लांट?

खंडवा- स्वच्छता अभियान से अब हर एक व्यक्ति जुड़ने लगा हैं। ऐसा ही रहा तो वह दिन दूर नहीं जब भारत पूरी तरह साफ और स्वच्छ होगा। दरअसल खंडवा सिंगा जी पावर प्लांट में इस बार गणत्रंत पर मजदूरों को प्लस्टिक की पन्नी की जगह कागज के रेपर में मिठाई का वितरण किया जायगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत स्वच्छता अभियान के तहत अनेक संस्थाए और संगठन अपने अपने तरीके से योगदान दे रहे है। इसी सिलसिले में खंडवा में दोगलिया में स्थित संत सिंगा जी पावर प्लांट में भी स्वछता अभियान को सार्थक करने के उद्देश्य से गणतंत्र दिवस पर बाटे जाने वाली मिठाई के पैकेट को पन्नी की जगह कागज की थैली से पैक किया जा रहा है। पावर प्लांट ने खंडवा में एक होटल को ऑडर दे कर अपने इस उद्देश्य के बारे में बताया। खंडवा जंक्शन के संचालक रजनीश मरू ने बतया की इस हर बार की तरह इस बार भी गणत्रंत दिवस पर बाटे जाने वाली मिठाई के ऑडर मिले है। पर इस बार अधिकतर लोग साफ सफाई को लेकर काफी सजग नजर आ रहे है।

यह है उद्देश्य
प्लस्टिक की जगह कागज की थैली में मिठाई पैक करने के पीछे स्वच्छता के साथ ही प्रकृति को होने वाले नुकसान से भी बचाना उद्देश्य है। खंडवा खंडवा जंक्शन को मिठाई का ऑडर देने वाले प्लांट के कर्मचारी सोमेश उपाध्याय ने बताया की प्लस्टिक की पन्नी वातावरण के लिए नुकसानदायक होती है साथ ही इस से कचरा भी अधिक होता हैं। बाजार में जो प्लस्टिक की पन्नी उपयोग में लाई जा रही हैं उनमे हानिकारक केमिकल होते है इसलिए भी इस बार यह निर्णय लिया गया की मिठाई कागज की थैलियों में ही वितरित की जाएं।
रिपोर्ट- @निशात सिद्दीकी




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com