Home > Lifestyle > Health > महाराष्ट्र: महिलाएं अपनी कोख निकलवाने पर मजबूर !

महाराष्ट्र: महिलाएं अपनी कोख निकलवाने पर मजबूर !


यह खबर आपको चौंका सकती है आप यकीन करे न करे लेकिन हकीकत यही है यह की महिलाएं अपनी कोख निकलवा रही है महिलाओं का कहना है कि पीरियड्स के दिनों में वो खेती नहीं कर पाती हैं जिस वजह से उन्होंने कोख निकलवा दी दूसरी तरफ इसे आर्थिक तंगी से जोड़कर देखा जा रहा है
महाराष्ट्र के बीड जिले में कई महिलाएं अपनी कोख निकलवा रही हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार महिलाएं ऐसा इसलिए कर रही है ताकि वो हर दिन खेतों में काम कर सकें।

कुछ महिलाओं के हवाले से खबरे आई है की महिलाएं पीरियड्स के दिनों में खेती नहीं कर पाती हैं जिस वजह से उन्होंने कोख निकलवा दी।
दरअसल गन्ने के खेत में फसल काटने वाली महिलाओं का कहना है कि पीरियड्स के दिनों में काम पर नहीं आने पर उनका ठेकेदार पैसे काट लेता है। इसलिए मजबूरन उन्हें अपनी कोख निकलवानी पड़ी।

इस पुरे मामले में इसकी दूसरी वजह पीरियड्स के दौरान महिलाएं अपना ख्याल नहीं रख पाती है जिसकी वजह से कई तरह की बीमारी होने का खतरा बना रहता है। जिस वजह से उनका खर्च हर माह बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए महिलाओं के बीच कोख निकालने का दौर चल पड़ा है।
जिले के डॉक्टरों का कहना है कि, मजदूरी करने की वजह से महिलाएं अपनी साफ-सफाई का ध्यान नहीं रख पाती हैं, जिसके चलते उन्हें गर्भाशय की बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

बीड की सामाजिक कार्यकर्ता मनीषा तोकले के अनुसार ‘पीरियड्स के दौरान कपड़े का इस्तेमाल करने से कई महिलाओं को गर्भाशय का इंफेक्शन हो जाता है, जो कुछ समय के बाद कैंसर का रूप भी ले लेता है।

कैंसर का इलाज कराने जब महिलाएं हॉस्पिटल पहुंचती हैं, तो यहां के कुछ डॉक्टर रुपयों के लालच में बीमारी का सही इलाज करने के बजाए कैंसर से मौत का डर दिखाकर गर्भाशय ही निकाल देते हैं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जिले के डॉक्टरों का कहना है कि, मजदूरी करने की वजह से महिलाएं अपनी साफ-सफाई का ध्यान नहीं रख पाती हैं, जिसके चलते उन्हें गर्भाशय की बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

सबसे बड़ा सवाल यह है की महिलाएं आर्थिक तंगी. से या साफ़ सफाई के आभाव में यह कदम उठा रही है …. या फिर खेते में काम करने से कोई ऐसी बीमारी उन्हें जकड रही है जिससे महिलाएं अपनी कोख निकलवाने पर मजबूर है demo-pic

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com