Home > Foregin > महिलाओ ने रचा इतिहास,मारा कट्टरपंथियों के मुंह पर तमाचा

महिलाओ ने रचा इतिहास,मारा कट्टरपंथियों के मुंह पर तमाचा

अफगानिस्तान ने मुस्लिम कट्टरपंथियों के मुंह पर तमाचा मारने वाला काम किया है। मीडिया में महिलाओं के काम करने के लिहाज से अफगानिस्तान का नाम दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में शुमार है, पर रविवार से देश में पहला महिला टीवी चैनल शुरू होने जा रहा है। चैनल में प्रेजेंटर से लेकर प्रोड्यूसर तक पूरा स्टाफ महिलाओं का ही है। चैनल का नाम वुमन्स टीवी है।

न्यूज एजेंसी के मुताबिक अफगानिस्तान में वैसे तो कई ऐसे टीवी चैनल हैं, जहां रोजाना महिलाएं खबर पढ़ती हुई दिखाई देती हैं, लेकिन वुमन्स टीवी पर हर समय सिर्फ महिलाएं ही दिखाई देंगी। इस चैनल पर देश में रोजाना होनी वाली हिंसक घटनाओं के पीछे के फैक्ट्स और हाईलाइट्स को दिखाया जाएगा। इसके अलावा हेल्थ और म्यूजिक प्रोग्राम भी दिखाए जाएंगे।

चैनल में काम करने वाली कई महिलाओं को घर वालों ने मीडिया में काम करने की इजाजत भी नहीं दी थी, इसके बावजूद वे मीडिया की फील्ड में आई हैं। उनमें से एक खातिरा अहमदी हैं, जिन्होंने घर वालों का विरोध कर मीडिया को करियर चुना है। 20 साल की अहमदी चैनल में प्रोड्यूसर हैं।

वुमन्स टीवी चैनल के फाउंडर हामिद समर कहते हैं, “देश के बड़े शहरों में काफी संख्या में महिला दर्शक हैं, काबुल के लोग तो खबरों और चर्चाओं के भूखे हैं। वे अपने एक्सपीरियंस को बताना चाहते हैं। यहां महिलाओं और मीडिया के अधिकारों को लेकर काफी चर्चा होती रही है, पर कभी उनके लिए कुछ खास नहीं किया गया। इसलिए हमने सोचा क्यूं न महिलाओं के लिए कुछ किया जाए।”

@एजेंसी

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com