Home > Latest News > व्हॉट्सऐप पर लगा प्रतिबंध, भरना होगा जुर्माना

व्हॉट्सऐप पर लगा प्रतिबंध, भरना होगा जुर्माना

वॉट्सऐप पर बैन लगा

वॉट्सऐप पर बैन लगा

व्हॉट्सऐप प्रशंसकों को एक बार फिर ब्राजील में देशव्यापी प्रतिबंध का सामना करना पड़ रहा है। दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हॉट्सऐप पर ब्राजील में एक जज ने रोक लगा दी है। अदालत ने कहा है कि एक पुलिस जांच में यूजर डाटा उपलब्ध नहीं कराने पर यह कदम उठाया गया है। ब्राजील के पांच प्रमुख मोबाइल ऑपरेटरों के साथ प्रतिबंध कल स्थानीय समय 11:30 से लागू किया गया है।

हालांकि अभी यह तय नहीं है कि कितनी देर तक ऐप को सेंसरशिप का सामना करना पड़ेगा, लेकिन यह प्रतिबंध अगस्त 8 ओलंपिक खेलों के शुरू होने तक बढ़ाया जा सकता है।

इससे पहले भी बार ब्राजील में व्हॉट्सऐप अदालती लड़ाई लड़ चुका है। कंपनी ने पुलिस को एक्सेस देने से इन्कार किया जिससे अदालत के साथ उसका टकराव बढ़ा है।

अदालत ने 19 पृष्ठों के अपने फैसले में कहा है कि ब्राजील के टेलीफोन ऑपरेटर तत्काल प्रभाव से व्हॉट्सऐप सेवाओं को बंद कर दें। अदालत ने कहा है कि आदेश का पालन नहीं होने पर फेसबुक कंपनी को रोजाना 15,265 अमेरिकी डॉलर (करीब 1.25 लाख रुपये) जुर्माना भरना होगा।

इससे पहले भी ब्राज़ील में एक जज ने व्हॉट्सऐप पर 72 घंटे के लिए पाबंदी लगाई थी। जज मार्सेल मोंताल्वो ने ऐसा इसलिए किया था क्योंकि व्हॉट्सऐप का मालिक फेसबुक एक आपराधिक मामले से जुड़ी जानकारी अदालत को मुहैया नहीं करा पाया था।

72 घंटे के लिए व्हॉट्सऐप पर पाबंदी की वजह से ब्राज़ील में लोगों को ख़ासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। ब्राज़ील में कुछ ऐसी ही वजहों से बीते साल दिसंबर में भी व्हॉट्सऐप को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया था। व्हॉट्सऐप ब्राजील में बहुत लोकप्रिय है। [एजेंसी]

व्हॉट्सऐप पर लगा प्रतिबंध, भरना होगा जुर्माना
WhatsApp banned indefinitely in Brazil the third block in eight months

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .