Home > India > यूपी सीएम ने किया ताज महल का दीदार

यूपी सीएम ने किया ताज महल का दीदार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार सुबह ताजनगरी आगरा पहुंचे। वह ऐसे समय में आगरा पहुंचे है, जब ताजमहल विवादों में है। वह इस दौरान आगरा में 150 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। उनका ताजमहल जाने का भी कार्यक्रम है।

इस दौरे पर योगी के साथ उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी और आगरा के सभी स्थानीय विधायक मौजूद रहेंगे। सरकारी सूत्रों के अनुसार, वह ताजनगरी को कई सौगात दे सकते हैं। मुख्यमंत्री यहां पर्यटन संबंधी 150 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा वह पानी की समस्या को लेकर भी बड़ी घोषणा कर सकते हैं और साथ ही वह ताज को लेकर छिड़े विवाद को भी खत्म करने का प्रयास करेंगे।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री इन दिनों प्रदेश के विभिन्न हिस्सों की चुनावी यात्रा पर हैं। निकाय चुनाव की घोषणा से पहले मुख्यमंत्री की इस यात्रा को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

पर्यटन जगत के दिग्‍गजों ने कहा कि 26 अक्टूबर को योगी का दौरा ताजनगरी के लोगों में भड़के गुस्से को शांत करने में मदद करेगा। भाजपा विधायक संगीत सोम ने पिछले सप्ताह एक बयान में ताजमहल को भारतीय संस्कृति पर ‘धब्बा’ बताकर विवाद खड़ा कर दिया था, वहीं कुछ अन्य दक्षिणपंथी राजनेताओं ने यूनेस्को के इस विश्व धरोहर स्थल, जिसका दीदार करने लाखों लोग पहुंचते हैं, को भारतीय सामाजिक-सांस्कृतिक लोकाचार का प्रतिनिधित्व न करने वाला बताया था।

यहां पढ़ें Yogi Adityanath Taj Mahal, Agra Visit updates:

– कड़ी सुरक्षा-व्‍यवस्‍था के बीच यूपी सीएम ताज महल परिसर से बाहर निकले। अब उन्‍हें विभिन्‍न प्रोजेक्‍ट्स का शिलान्‍यास करना है।

– योगी आदित्‍यनाथ ताज महज परिसर में पहुंच चुके हैं। यहां वे पूरे कैंपस का निरीक्षण करेंगे। उनके साथ भारी प्रशासनिक अमला मौजूद हैं।

– योगी ने विश्व बैंक सहायतित यूपी प्रो-पुअर पर्यटन विकास परियोजना के अंतर्गत आगरा में शाहजहां पार्क के पुनर्जीविकरण व आगरा किला- ताज महल के मध्य पैदल पथ के विकास योजना का शिलान्यास किया।

– यूपी सीएम ने ताज महज के पश्चिमी घाट पर स्‍वच्‍छता अभियान में हिस्‍सा लिया।

– यूपी सीएम योगी आदित्‍यनाथ आगरा में उतरे। कुछ देर में ताज महज जाएंगे। पर्यटन जगत के दिग्गजों ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ताजमहल का दौरा करने के फैसले का स्वागत किया है। योगी के दौरे को 17वीं शताब्दी में संगमरमर से बने दुनिया के आठ अजूबों में शुमार ताज के बारे में राजनेताओं के विवादित बयानों से हुए नुकसान की भरपाई के रूप में देखा जा रहा है।

– गाइडों, ट्रैवल एजेंसियों व होटलों का प्रतिनिधित्व करने वाले निकायों ने आगरा को निशाना बनाकर निरंतर ‘डाउनग्रेडिंग’ और ‘प्रेरित अपमान’ किए जाने के खिलाफ आंदोलन की धमकी दी है। मुगल इतिहासकार प्रो. आर. नाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री आदित्यनाथ को कई पत्र लिखकर कहा है कि राजनेता इतिहास को न बिगाड़ें और ‘अफवाहों’ को आधार बनाकर निर्णय न दें।

@एजेंसी

 

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com